Diabetes और Heart Disease से करना चाहते हैं बचाव, तो रखें इन बातों का ख्याल

हमारा रहन-सहन, खान-पान हमारी सेहत को काफी प्रभावित करता है। बढ़ती मेटाबॉलिक डिजीज के पीछे एक बेहद अहम वजह खराब लाइफस्टाइल ही है। इसकी वजह से लोगों में हार्ट डिजीज और डायबिटीज के मामले काफी बढ़ रहे हैं। पिछले कुछ सालों में हार्ट अटैक (Heart Attack) और कार्डियक अरेस्ट की वजह से कितने ही लोगों ने अपनी जान गंवाई है। सिर्फ हार्ट डिजीज (Heart Disease) ही नहीं, डायबिटीज (Diabetes) के मामलों में भी काफी बढ़ोतरी हुई है। इस वजह से भारत को डायबिटीज कैपिटल भी कहा जाता है। इसलिए ऐसे में कार्डियो-मेटाबॉलिक हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है।

कार्डियो-मेटाबॉलिक हेल्थ यानी कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम और मेटाबॉलिक हेल्थ। इनमें समस्या की वजह से हार्ट डिजीज (Heart Disease), डायबिटीज (Diabetes), हाइपरटेंशन और मोटापे की समस्या हो सकती है। इसलिए इन बीमारियों से बचाव के लिए लाइफस्टाइल में कुछ ऐसे बदलाव करने चाहिए, जिनसे कार्डियो-मेटाबॉलिक हेल्थ बेहतर रहे। आइए जानें।

कैसे रखें कार्डियो-मेटाबॉलिक हेल्थ का ख्याल?
रोज एक्सरसाइज करें- नियमित व्यायाम करना अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए रोज कम से कम आधे घंटे एक्सरसाइज करें। इसमें ब्रिस्क वॉकिंग, रनिंग, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और एरोबिक एक्सरसाइज को शामिल करें। इनसे वजन कम करने में मदद मिलती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है, जिससे दिल हेल्दी रहता है।

संतुलित आहार- हमारा खान-पान कैसे है, इससे हमारी सेहत को काफी प्रभाव पड़ता है। इसलिए अपनी डाइट में साबुत अनाज, प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, विटामिन और मिनरल्स को जरूर शामिल करें। इसके अलावा, अपनी डाइट में जंक और प्रोसेस्ड फूड्स को कम से कम शामिल करें। इनसे डायबिटीज और हार्ट डिजीज से बचाव करने में काफी मदद मिलेगी।

पूरी नींद लें- अच्छी नींद हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होती है। इसलिए रोज 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। इसके साथ ही जरूरी है कि आप सुकून भरी नींद लें। सोते समय कोशिश करें कि आस-पास का माहौल शांत हो और सोने के लिए अनुकूल हो। ऐसा इसलिए जरूरी है, ताकि आपकी नींद में खलल न पड़े। बार-बार नींद में खलल पड़ने की वजह से सेहत को नुकसान हो सकता है।

वजन नियंत्रित करें- वजन ज्यादा होने की वजह से कार्डियो-मेटाबॉलिक बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। मोटापे की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने, शरीर में सूजन और अन्य बीमारियों का खतरा रहता है। इसलिए सही वजन होना बेहद जरूरी है। अगर आपका वजन ज्यादा है, तो कोशिश करें कि आप रोज एक्सरसाइज करें और हेल्दी डाइट फॉलो करें।

तनाव कम करें- तनाव की वजह से भी सेहत पर कहर बरप सकता है। इसलिए स्ट्रेस मैनेजमेंट के कुछ उपाय अपनाना बेहद जरूरी है। इसके लिए योग, मेडिटेशन और माइंडफुलनेस को फॉलो करें। इससे आपकी सेहत को काफी फायदा मिलेगा और आप बेहतर महसूस करेंगे।

Back to top button