हरिद्वार गंगा में डूबकी लाने पहुंचे श्रद्धालु

मकर संक्रांति के स्नान को लेकर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह चाक चौबंद की हैं। पूरे मेला क्षेत्र को सात जोन और 17 सेक्टर में बांटा गया है। पुलिस बल को जगह-जगह तैनात कर दिया गया है। इसके साथ ही सीसीटीवी से भी पूरे मेला क्षेत्र की निगरानी की जाएगी। शनिवार को ऋषिकुल ऑडिटोरियम में पुलिस फोर्स को ब्रीफ किया गया।

मेला नोडल अधिकारी एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह ने पिछले स्नानों के दौरान सामने आता रहा है कि अचानक से भीड़ बढ़ जाती है। इसलिए पहले से ही सभी तैयारी करके रखना है। हर जोनल अधिकारी अपने क्षेत्र में वैकल्पिक मार्गों का भीड़ बढ़ने पर उपयोग करेंगे।

मनसा देवी, चंडी देवी में ड्यूटी के दौरान ध्यान रखा जाए कि श्रद्धालु लाइन में ही आगे बढ़ें। भीड़ का दबाव बढ़ने पर तत्काल कंट्रोल रूम को जानकारी देने के साथ व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखेंगे। महिला घाट पर नियुक्त महिला कर्मी मुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें।

जल पुलिस की टीमें तैनात
स्नान के दौरान घाटों पर श्रद्धालुओं के डूबने की संभावनाएं बनी रहती हैं, घाटों पर नियुक्त जल पुलिस की टीमें लगातार सतर्क रहें। हाईवे पर यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए रूट प्लान का पालन करवाया जाए। वाहनों को सड़क के किनारे पार्क नहीं होने दिया जाए। सभी वाहनों को निर्धारित पार्किंग में भेजा जाए।

इतनी फोर्स रहेगी तैनात

एसएसपी के जनसंपर्क अधिकारी बिपिन चंद्र पाठक ने बताया कि स्नान पर्व को लेकर सात पुलिस उपाधीक्षक, 11 इंस्पेक्टर, 203 उप निरीक्षक एवं अपर उप निरीक्षक, 304 हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल, पांच कंपनी पीएसी/आईआरबी, एक प्लाटून, एक सेक्शन, घुडसवार पुलिस बल दो टीम, बम निरोधक दस्ता की तीन टीम, एटीएस की दो टीम, जल पुलिस की चार टीमें, यातायात पुलिस के छह उप निरीक्षक, नौ हेड कांस्टेबल, 371 कांस्टेबल तैनात किए गए हैं।

Back to top button