बेइंतहा प्यार के बावजूद इन गलतियों के कारण हो सकता है ब्रेकअप

किसी भी व्यक्ति के साथ रिलेशनशिप में आना जितनी खुशी से भरा होता है। उतनी ही उसमें चुनौतियां भी होती हैं। अगर वक्त पर इन खामियों को दूर न किया जाए तो रिश्ता ज्यादा लंबे समय तक नहीं टिकता। ऐसे में अगर आप नहीं चाहते कि छोटी-छोटी गलतियों की वजह से आपको ब्रेकअप से गुजरना पड़े तो आइए जानें ऐसी गलतियों के बारे में जो Breakup की वजह बनती हैं।

ब्रेकअप करना आसान नहीं होता है। अपने रिश्ते का अंत होते देखना, भला किसे अच्छा लगता है। इससे गुजरने वाले कपल्स के लिए यह काफी कठिन अनुभव होता है। हालांकि, ब्रेकअप के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इनमें सबसे बड़ी वजह होती है एक-दूसरे पर विश्वास की कमी और एक-दूसरे को ठीक से न समझ पाना।

कुछ मामलों में ब्रेकअप करना ही एक मात्र रास्ता बचता है, लेकिन अगर आपसी तालमेल की कमी और अविश्वास के कारण ब्रेकअप की नौबत आ रही है, तो इससे बचा जा सकता है और अपने रिश्ते की डोर को मजबूत भी बनाया जा सकता है। आइए जानें उन बातों के बारे में जो किसी भी रिश्ते को खोखला करके ब्रेकअप की कगार पर पहुंचा सकती हैं।

एक-दूसरे को बदलने की चाह
यह काफी स्वाभाविक है कि यह व्यक्ति चाहता है कि उसके पार्टनर में उसकी पसंद के सभी गुण हो। लेकिन यह असल जीवन में मुमकिन नहीं होता। दूसरे व्यक्ति में ऐसी कोई न कोई आदत होगी, जो आपको पसंद नहीं हो। लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता कि आप उन्हें बदलने की कोशिश करने लग जाएं। इससे वे रिश्ते में अनचाहा दबाव महसूस करने लगेंगे। इसलिए उन्हें बदलने की जगह अपनी बात को उनके सामने प्यार से रखें, ताकि वे आपकी बात को समझ सकें।

ब्लेम गेम खेलना
हर व्यक्ति से गलतियां होती है। लेकिन हर समय बीती गलतियों के बारे में याद दिलाते रहना, किसी भी रिश्ते की नीव को कमजोर कर सकता है। अगर आपसे कोई गलती हुई है, तो माफी मांग कर झगड़े को खत्म कर दें। खुद को डिफेंड करने के लिए अपने पार्टनर की पुरानी गलतियां गिनवाना शुरू न करें, न ही उन्हें अपनी गलती के लिए ब्लेम करने की कोशिश करें।

एक-दूसरे को समय न देना
हमारे जीवन में हमेशा कुछ न कुछ ऐसा होता रहता है, जिससे आप एक-दूसरे को कम समय देने लगते हैं। ऐसा करने से बचें। कोशिश करें कि एक-दूसरे से बात करने के लिए समय निकालें। घूमने-फिरने जाएं और एक-दूसरे के साथ वक्त बिताएं। एक-दूसरे को समय न देने से रिश्ता कमजोर होने लगता है।

झगड़े को लंबा खींचना
अपने पार्टनर के साथ किसी बात पर बहस होना, स्वाभिक है। हर रिश्ते में होता है। लेकिन इस झगड़े को लंबे समय तक खींचते रहने की वजह से आपका रिश्ता कमजोर हो सकता है। इससे आप एक-दूसरे के प्रति नाराजगी बढ़ेगी। इसलिए कोशिश करें कि झगड़े को जल्दी से जल्दी सुलझा लें।

Back to top button