बैली फैट से जल्द छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये देसी ड्रिंक्स

आइए जानते हैं कुछ ऐसी देसी ड्रिंक्स के बारे में जिनका सेवन रोजाना करने से आप बड़ी आसानी से अपना वजन कम करने के साथ बैली फैट से भी छुटकारा पा सकते हैं। 

हमारे किचन में मौजूद ज्यादातर मसाले ऐसे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी सेहत को चुस्त-दुरुस्त रख सकते हैं फिर चाहे वो हल्दी हो, अजवायन या फिर दालचीनी। सही मात्रा में और सही तरीके से इनका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं, मेटाबॉलिज्म सुधरता है और बॉडी भी डिटॉक्सीफाई होती है। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसी देसी ड्रिंक्स के बारे में जिनका सेवन रोजाना करने से आप बड़ी आसानी से अपना वजन कम करने के साथ बैली फैट से भी छुटकारा पा सकते हैं। 

वेट लॉस में फायदेमंद हैं ये ड्रिंक्स-
लेमन वॉटर विद चिया सीड्स-

एक रिसर्च की मानें तो डेढ़ ग्लास पानी में एक चम्मच चिया सीड्स मिला लें। उसके बाद इसमें नींबू का रस मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण में एक चम्मच शहद मिला दें। एक घंटे बाद जब चिया सीड्स उपरी सतह पर आ जाएं तो उन्हें छान लें। इसके बाद इन बीजों में नींबू का रस मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर लें। फिर इस ड्रिंक को रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। 

जीरे का पानी-
यह भूख को दबाने और वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में अद्भुत काम करता है। ड्रिंक बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। पानी को छान लें और अगली सुबह इसे खाली पेट लें।

सौंफ का पानी-
सौंफ के पानी से भी वजन कम किया जा सकता है। इसके लिए एक ग्लास पानी में एक चम्मच सौंफ को डालकर रख दें उसके बाद इसे सुबह छानकर पी लें। ये पेट की चर्बी को तेजी से कम करने का काम करता है।

अजवाइन का पानी-
वजन कम करने में अजवाइन का पानी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए अजवाइन को भूनकर रातभर पानी में भिगो कर रख दें। उसके बाद इसे सुबह छानकर पी लें। 

Back to top button