विदेशों में बढ़ी Made in India स्मार्टफोन की मांग

Made in India स्मार्टफोन दुनियाभर में धूम मचा रहे हैं। काउंटरपॉइंट की लेटेस्ट रिसर्च के अनुसार, मेड इन इंडिया स्मार्टफोन शिपमेंट Q2 2022 में 16 प्रतिशत बढ़कर 44 मिलियन (4.4 करोड़) यूनिट तक पहुंच गया। ओप्पो 24 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ मेड इन इंडिया स्मार्टफोन शिपमेंट में सबसे आगे रहा। ओप्पो के बाद सैमसंग का नंबर आता है। वहीं, घरेलू ब्रांड लावा मेड इन इंडिया फीचर फोन सेगमेंट में 21 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे रहा। इसके अलावा, वियरेबल्स सेगमेंट में 16 प्रतिशत के साथ TWS ने नेतृत्व किया, जिसके बाद नेकबैंड और स्मार्टवॉच का स्थान रहा।

हाल ही में काउंटरपॉइंट के एक शोध के अनुसार, मेड इन इंडिया का स्मार्टफोन शिपमेंट 2022 की दूसरी तिमाही में सालाना आधार पर 16 प्रतिशत बढ़कर 44 मिलियन (4.4 करोड़) यूनिट तक पहुंच गया। इसका कारण यह बताया गया कि कंपनियां प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम्स के मानदंडों को पूरा करने के लिए उच्च उत्पादन पर जोर दे रही हैं।

2022 की पहली तिमाही में मेड इन इंडिया स्मार्टफोन शिपमेंट में साल-दर-साल (YoY) 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई। मेड इन इंडिया स्मार्टफोन शिपमेंट Q1 2022 में 48 मिलियन (4.8 करोड़) यूनिट तक पहुंच गया।

भारत में लोकल मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के बारे में बात करते हुए, काउंटरपॉइंट रिसर्च एनालिस्ट प्रचिर सिंह ने कहा, “पिछले साल की तुलना में मेड इन इंडिया स्मार्टफोन शिपमेंट में वृद्धि हुई है। तिमाही के दौरान, हमने नए प्लांट्स लगाने के साथ-साथ मौजूदा प्लांट्स के विस्तार के साथ भारतीय मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम में बढ़ते निवेश को देखा। हाल ही में, ओप्पो ने विहान पहल की घोषणा की जिसके तहत लोकल सप्लाई चैन को सशक्त बनाने के लिए अगले पांच वर्षों में $60 मिलियन का निवेश करने की योजना है। सैमसंग ने प्रीमियम सेगमेंट के स्मार्टफोन, खासकर गैलेक्सी एस सीरीज के साथ अपने मैन्युफैक्चरिंग को भी बढ़ाया है। आगे बढ़ते हुए, आने वाला फेस्टिव सीजन लोकल मांग में अपेक्षित वृद्धि के कारण मेड इन इंडिया शिपमेंट को और आगे बढ़ाएगा।”

मेड इन इंडिया फीचर फोन सेगमेंट में लावा आगे
जैसा कि पहले बता चुके हैं, ओप्पो मेड इन इंडिया स्मार्टफोन शिपमेंट में 24 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ आगे है, जिसके बाद सैमसंग का नंबर आता है। भारतीय टेक ब्रांड लावा 21 प्रतिशत शेयर के साथ मेड इन इंडिया फीचर फोन सेगमेंट में सबसे आगे है। वियरेबल्स सेगमेंट का नेतृत्व TWS ने 16 प्रतिशत योगदान के साथ किया, जिसके बाद नेकबैंड और स्मार्टवॉच का स्थान रहा।

Back to top button