दिल्ली : लकड़ी के बुरादे और सड़े चावल से मसाला बनाने वाले तीन गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने करावल नगर में सड़े हुए चावल, लकड़ी के बुरादे व केमिकल से मसाले तैयार करने वाली दो फैक्ट्रियों पर छापा मारकर दो मालिकों समेत तीन आरोपियों को दबोचा है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान करावल नगर निवासी दिलीप सिंह उर्फ बंटी (46), मुस्तफाबाद निवासी सरफराज (32) और सप्लायर लोनी निवासी खुर्शीद मलिक (42) के रूप में हुई है।

पुलिस ने आरोपियों के पास से 15 हजार किलो मिलावटी मसाले और कच्चा माल बरामद किया है। आरोपी खारी बावली, सदर बाजार, पुल मिठाई, लोनी के अलावा लगभग पूरे एनसीआर और अन्य राज्यों में मिलावटी मसालों की सप्लाई कर लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहे थे। पुलिस की सूचना पर फूड सेफ्टी विभाग ने मसालों के सैंपल लिए हैं।

अपराध शाखा के पुलिस उपायुक्त राकेश पावरिया ने बताया कि क्राइम ब्रांच की साइबर सेल काफी समय से मिलावटी मसाले तैयार करने वाले लोगों की जानकारी जुटाने में लगी हुई थी। इस दौरान एएसआई कंवरपाल को खबर मिली कि करावल नगर में मिलावटी मसाले बनाने की फैक्ट्रियां चल रही हैं। सूचना कंवरपाल ने वरिष्ठ अधिकारियों को दी। इसके बाद एसीपी पवन कुमार, इंस्पेक्टर विरेंद्र सिंह व अन्यों की टीम का गठन किया गया।

एक मई को टीम ने करावल नगर की दो फैक्ट्रियों में छापा मारा तो दिलीप सिंह और खुर्शीद मलिक मिले। दोनों ने फरार होने का प्रयास किया, लेकिन टीम ने दबोच लिया। पुलिस ने जब फैक्टरी के सामान की जांच की तो टीम के होश उड़ गए। सड़े हुए चावल, बाजरा, नारियल, जामुन, लकड़ी का बुरादा, चोकर, कई पेड़ों की छाल, केमिकल, रंग आदि से मसाले तैयार किए जा रहे थे। इन मसालों को 50-50 किलो के बड़े कट्टों में भरकर रखा जा रहा था। बाद में इन कट्टों में भरे नकली और मिलावटी मसालों को टेंपो की मदद से बाजारों में भेजा रहा था। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने बताया कि खारी बावली और सदर बाजार से मिलावटी मसाले पश्चिमी यूपी और देश के अलग-अलग राज्यों में भेजे जा रहे थे।

आरोपियों के पास से बरामद माल
सड़े हुए चावल-1050 किलो
सड़ा हुआ बाजरा-200 किलो
सड़े हुए नारियल- 6 किलो
खराब धनिया-720 किलो
खराब हल्दी-550 किलो
यूकेलिप्टस के पत्ते- 70 किलो
सड़े हुए जामुन-1450 किलो
साइट्रिक एसिड-24 किलो
लकड़ी का बुरादा-400 किलो
पशुओं को खिलाने वाला चोकर- 2150 किलो
खराब लाल मिर्च- 440 किलो
मिर्च के डंढल-150 किलो डंटल
केमिकल वाले रंग- 5 किलो
दो बड़ी चक्की
वजन तौलने की दो मशीनें
एक टेंपो व अन्य सामान

Back to top button