दिल्ली: राजधानी के हॉटस्पॉट इलाकों में गंभीर हवा, नेहरु नगर में AQI 400 पार

राजधानी में प्रदूषण के हॉटस्पॉट इलाकों में वायु प्रदूषण बेहद खराब से गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। इससे लोग प्रदूषित हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। शुक्रवार को नेहरु नगर इलाके में सबसे अधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक 425 (एक्यूआई) रिकॉर्ड किया। यही नहीं, 10 के करीब हॉटस्पॉट इलाकों में अधिकतम एक्यूआई बेहद खराब से गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक हवा की दिशा व गति बदलने से वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 183 दर्ज किया गया। यह मध्यम श्रेणी में है। ऐसे में हवा 6 से 14 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से दक्षिण-पश्चिम से उत्तर-पश्चिम दिशा से चली। इससे अधिकतर इलाकों में एक्यूआई 200 के पार रहा। सीपीसीबी के अनुसार सोमवार तक हवा मध्यम श्रेणी में बनी रहेगी।

शनिवार को हवा विभिन्न दिशाओं से चलने का अनुमान है। ऐसे में हवा की चाल 10 से 14 किलोमीटर प्रतिघंटे रहेगी। साथ ही, रविवार को हवा पश्चिम से उत्तर-पश्चिम दिशा से 10 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चल सकती हैं। वहीं, सीपीसीबी के मुताबिक सबसे साफ हवा गुरुग्राम में रही। यहां एक्यूआई 96 दर्ज किया गया, यह संतोषजनक श्रेणी में है। साथ ही, फरीदाबाद में 102, गाजियाबाद में 211, नोएडा में 228, ग्रेटर नोएडा में 212 एक्यूआई रहा।

शुक्रवार को हॉटस्पॉट इलाकों में दर्ज अधिकतम एक्यूआई

नेहरु नगर————425

आनंद विहार———-401

विवेक विहार———-383

आरके पुरम———–363

रोहिणी————–358

नरेला—————332

वजीराबाद————318

बवाना————–315

द्वारका————–304

अखोला————-311

मुंडका————–237

आज आसमान हल्के छाए रहेंगे बादल
दिल्ली में शनिवार को आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। इस दौरान अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वहीं, शुक्रवार को सुबह से ही धूप खिली रही। इससे लोग गर्मी से परेशान दिखे। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक के साथ 36.5 डिग्री रिकॉर्ड किया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक के साथ 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वायु प्रदूषण रोकने और सफाई के लिए एमसीडी के नए कदम
एमसीडी ने वायु प्रदूषण की रोकथाम और सफाई व्यवस्था को अधिक प्रभावी बनाने के लिए कई नए कदम उठाने का निर्णय लिया है। इस कड़ी में मेयर शैली ओबेरॉय ने अधिकारियों को निर्माण और विध्वंस (सीएंडडी) कचरे के प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अभियांत्रिकी विभाग के कनिष्ठ अभियंता और वार्ड इंचार्ज को अपने क्षेत्र में सीएंडडी कचरे, गाद और मलबे की सफाई सुनिश्चित कर हर दिन उपायुक्त को रिपोर्ट सौंपनी होगी। इसके अलावा सफाई गाइड, एएसआई और बीट इंचार्ज को यह प्रमाणित करना होगा कि उनके क्षेत्र में गलियों और सड़कों की सफाई पूरी तरह से हो चुकी है और एकत्रित धूल और कचरा निर्धारित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।

मेयर ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक में चांदनी चौक क्षेत्र की सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया। उन्होंने लाल किले से फतेहपुरी मस्जिद तक की सड़क की सघन सफाई के लिए निगम आयुक्त से चर्चा की। बैठक में एमसीडी 311 एप को और अधिक उपयोगकर्ता अनुकूल बनाने पर चर्चा की गई। मेयर ने एप में चैटबॉट फीचर जोड़ने का प्रस्ताव रखा, जिससे नागरिक स्वच्छता से संबंधित समस्याओं को आसानी से रिपोर्ट कर सकें। शिकायत निवारण प्रणाली को और अधिक सुलभ बनाने के लिए एप की पहुंच बढ़ाने पर भी विचार किया गया। उन्होंने डोर टू डोर कचरा संग्रहण को बेहतर बनाने के लिए ऑटो टिप्पर की रूटिंग प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। 

Back to top button