दिल्ली: अब कूचा महाजनी के चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगा प्राइवेट जासूस

चांदनी चौक में लगातार हो रही लूटपाट और चोरी की वारदातों पर लगाम लगाने के लिए ज्वेलर्स एसोसिएशन ने एक नई पहल की है। रोजाना कई सौ करोड़ रुपये का कारोबार करने वाले इस मार्केट की सुरक्षा के लिए एसोसिएशन ने अब एक निजी जासूस रखा है। पहले हुई वारदातों की जांच करने पर पता चला कि बदमाशों ने या तो मार्केट से रेकी कर वारदात को अंजाम दिया या मार्केट से पीड़ितों का पीछा कर रास्ते में वारदात को अंजाम दिया गया।

मार्केट की ओर से रखा गया निजी जासूस या यूं कहे सुरक्षा अधिकारी संदिग्ध लोगों की पहचान कर उनकी वीडियो या फोटो खींचकर मार्केट एसोसिएशन और पुलिस को खबर देगा। इसके साथ बदमाश को पकड़ने का इंतजाम भी किया जाएगा। जासूस मार्केट में काम करने वाले कर्मचारियों पर भी चुपचाप नजर रखेगा। अक्सर कर्मचारियों की मुखबिरी पर मार्केट आने वाले कारोबारियों से लूट या चोरी की वारदात हो जाती है। पुलिस अधिकारियों ने मार्केट एसोसिएशन के इस काम को सराहा है। कूचा महाजनी स्थित ऑल बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश सिंघल ने बताया कि चांदनी चौक की इस मार्केट में सोने-चांदी के अलावा हीरे और सभी तरह के कीमती जेवरात का काम होता है। यहां लगभग 1200 दुकानें हैं। रोजाना यहां देशभर से करीब 10 हजार से ज्यादा लोगों का अना-जाना रहता है।

मार्केट में कैश के अलावा सोने-चांदी के जेवरात की मूवमेंट रहती है। बदमाश भी इसका फायदा उठाकर लगातार वारदातों को अंजाम देते रहते हैं।सिंघल ने बताया कि ऐसा करके वह पुलिस की मदद करने का ही प्रयास कर रहे हैं। फिलहाल मार्केट में एसोसिएशन की ओर से अपने तीन निजी सुरक्षा गार्ड हैं। पुलिस अधिकारियों ने 24 घंटे बंदूक के साथ एक पुलिसकर्मी को मार्केट के गेट पर तैनात किया हुआ है।

एक सप्ताह के भीतर हुई दो वारदात…
27 जून को कारोबारी सुभाष तायल के कर्मचारी शैलेंद्र कुमार के बैग से बदमाशों ने 10 लाख रुपये चोरी कर लिए। वारदात के बाद कोतवाली थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया। वहीं 26 जून को कूचा महाजनी के कर्मचारी से सनलाइट कालोनी के बारापुला पुल पर 20 लाख की लूट हुई। बदमाशों ने कर्मचारी को गोली मार दी। फिलहाल उसका एम्स ट्रामा सेंटर में इलाज चल रहा है। इससे पहले भी इसी तरह की सैकड़ों वारदात मार्केट में होती रही हैं। लगातार हो रही वारदातों को देखते हुए मार्केट ने मिलकर जासूस-सुरक्षा अधिकारी रखा है।

दूसरी एसोसिएशन भी कर रहीं तैयारी…
कूचा महाजनी की ऑल बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन की पहल की पूरे चांदनी चौक मार्केट में तारीफ हो रही है। कपड़े की बड़ी मार्केट कूचा नटवा ने मार्केट एसोसिएशन ने संपर्क कर जल्द ही अपनी मार्केट में ऐसा ही अधिकारी नियुक्त करने की बात की है। इसके लिए एजेंसी से बात भी कर ली गई है। कूचा महाजनी मार्केट एसोसिएशन का कहना है कि जासूस निजी एजेंसी से नियुक्त किया है। उसने बाकायदा ट्रेनिंग प्राप्त की हुई है।

Back to top button