देहरादून : शराब पर ओवर रेटिंग को लेकर एक्शन मोड में विभाग

उत्तराखंड में शराब पर ओवर रेटिंग को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। इसके चलते पिछले दिनों देहरादून के डीएम ने छापेमारी कर कई दुकानों के चालान भी काटे थे। वहीं, इस मामले का संज्ञान अब आबकारी विभाग ने लिया है। साथ ही संबंधित अधिकारियों को मामले की कार्रवाई हेतु कड़े निर्देश दिए है।

आबकारी आयुक्त हरिचंद सेमवाल ने जानकारी दी है कि ओवर रेटिंग को लेकर टोल फ्री (Toll Free) या फिर सीएम (CM) हेल्पलाइन नंबर पर जो शिकायतें मिल रही हैं। उस पर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की जा रही है। इसके साथ ही विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि शराब पर ओवर रेटिंग करने वाले दुकानदारों पर निगरानी रखी जाए। वहीं,हरिचंद सेमवाल ने अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि यदि ओवर रेटिंग के मामले दिखाई देते हैं। साथ ही उन पर नियमानुसार कार्रवाई की जाए। आबकारी आयुक्त ने यह भी कहा है कि उपभोक्ताओं को भी जागरूक होने की आवश्यकता है यदि उन्हें ओवर रेट पर शराब मिलती है। तो उस बात को विभाग के संज्ञान में लाएं ताकि विभाग उस पर त्वरित कार्रवाई कर सके।

वहीं आबकारी आयुक्त ने कहा कि विभाग को मिले राजस्व प्राप्ति के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए हर सप्ताह समीक्षा की जा रही है। जितना बकाया है इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि यदि वसूली तय समय पर नहीं की गई तो संबंधित अधिकारियों से देनदारी फिक्स की जाएगी। बताया कि अभी तक विभाग सितंबर तक के लक्ष्य से 200 करोड़ पीछे है लेकिन जल्द ही विभाग इसे रिकवर करेगा। मालूम हो कि 4400 करोड़ राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य आबकारी विभाग को दिया गया है।

Back to top button