श्रीनगर के बाद जम्मू पहुंचे रक्षा प्रमुख,  सुरक्षा बलों की परिचालन तैयारियों की समीक्षा की

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान सोमवार को जम्मू पहुंचे। उन्होंने संभाग में सुरक्षा स्थिति और परिचालन तैयारियों की समीक्षा के लिए जम्मू के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे।

इससे पहले रक्षा प्रमुख ने रविवार को श्रीनगर में सेना की चिनार कोर मुख्यालय पहुंचे। यहां पर उन्होंने सशस्त्र बल के अधिकारियों को संबोधित किया और भारतीय सशस्त्र बलों में हो रहे बदलाव और उपलब्धियों को रेखांकित किया। उन्होंने भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना की विभिन्न संरचनाओं और इकाइयों के व्यावसायिकता के उच्च मानकों की सराहना की। रक्षा प्रमुख का यह दौरा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा रविवार को सुरक्षा स्थिति और वार्षिक अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के तुरंत बाद हुआ है।

सीडीएस सोमवार को जम्मू के नगरोटा में 16 कोर मुख्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने क्षेत्र की सुरक्षा स्थिति और सुरक्षा बलों की परिचालन तैयारियों की समीक्षा की। उन्हें उत्तरी सेना कमांडर और जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) सहित सेना के शीर्ष कमांडरों द्वारा जानकारी दी।

जम्मू संभाग में बढ़ते आतंकवाद से मजबूती से निपटने की रणनीति तैयार करने के लिए विभिन्न स्तरों पर सुरक्षा समीक्षा बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित की गई है। पिछले सप्ताह चार दिनों के भीतर जम्मू संभाग के रियासी, कठुआ और डोडा जिलों में चार स्थानों पर आतंकवादियों ने हमला किया, जिसमें नौ तीर्थयात्री और एक सीआरपीएफ जवान की जान गई। इन हमलों में सात सुरक्षाकर्मी और कई अन्य घायल हो गए।

कठुआ जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी भी मारे गए। नौ जून को आतंकवादियों ने तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर रियासी में गोलीबारी की। इस हमले में नौ तीर्थयात्रियों की मौत हो गई। जबकि, 41 घायल हुए।

Back to top button