केंद्रीय विश्वविद्यालयों में डीयू रहा अव्वल, पाया पहला स्थान

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में डीयू भारत के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अव्वल रहा है। इसके साथ ही देश भर के अन्य संस्थानों की सूची में पिछले वर्ष के नौवें स्थान के मुकाबले डीयू इस बार सातवें स्थान पर पहुंचा है।

डीयू कुलपति ने दी बधाई
डीयू कुलपति प्रो योगेश सिंह के मुताबिक, भारत के दस शीर्ष संस्थानों में डीयू ने सर्वाधिक 79 रैंक का सुधार किया है। इस उपलब्धि का श्रेय कुलपति ने पूरे दिल्ली विश्वविद्यालय परिवार को दिया है। कुलपति ने कहा कि विवि के संकाय सदस्यों एवं विद्यार्थियों के शैक्षणिक वातावरण व राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान के कारण डीयू निरंतर आगे बढ़ता जा रहा है।

कुलपति ने बताया कि डीयू ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में वैश्विक स्तर पर 328 वां स्थान प्राप्त किया है जबकि बीते साल रैंकिंग में स्थान 407 वां था। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय ने शीर्ष 22 फीसदी में अपना स्थान बनाया है।

कुलपति ने बताया कि वैश्विक स्तर पर नौ संकेतकों में से चार संकेतकों में दिल्ली विश्वविद्यालय को 270 संस्थानों में शामिल किया गया है। इनमें इम्प्लॉयमेंट आउटकम्स में 44वां, सस्टेनेबिलिटी में 220 वां, अकादमिक प्रतिष्ठा में 225 वां और एम्प्लॉयर प्रतिष्ठा में 269 वां स्थान मिला है। प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस बार नौ प्रदर्शन संकेतकों में से पिछले साल के मुकाबले में पांच में सुधार किया है।

देखें सूची
क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2025 जारी हो चुकी है। भारतीयों के लिए यह गर्व की बात है कि इस लिस्ट में भारतीय विश्वविद्यालयों ने भी जगह बनाई है। रैंकिंग सूची के अनुसार दुनियाभर की टॉप-150 यूनिवर्सिटीज में भारत से आईआईटी बॉम्बे और आईआईटी दिल्ली शामिल है। आईआईटी बॉम्बे ने पिछले साल से बेहतर प्रदर्शन करते हुए 118वां स्थान हासिल किया है। इसी तरह आईआईटी दिल्ली भी इस साल 150वें स्थान पर पहुंच गया है।

आईआईएससी ने 211वां स्थान हासिल किया है। IIT खड़गपुर 222वें स्थान पर है, IIT मद्रास 227वें स्थान पर है और IIT कानपुर ने 263वां स्थान हासिल किया है। इस सूची में दिल्ली विश्वविद्यालय को भी शामिल किया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने 328वां स्थान प्राप्त किया है, इसके बाद आईआईटी रुड़की 335वें, आईआईटी गुवाहाटी 344वें तथा अन्ना विश्वविद्यालय 383वें स्थान पर है। इनके अलावा आईआईटी इंदौर 477वें, आईआईटी बीएचयू 531वें और जेएनयू ने 580वां स्थान हासिल किया है।

Back to top button