दौसा : उपचुनावों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू

जिले में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है, जिसके चलते उपचुनावों के लिए 2 लाख 46 हजार 12 मतदाता इस 13 नवंबर को मतदान करेंगे और अपना विधायक चुनेंगे। विधानसभा उपचुनाव की आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार ने जिले के सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ मंगलवार को बैठक कर आदर्श आचार संहिता की पालना एवं प्रावधानों को लेकर चर्चा की। दौसा विधानसभा सीट के लिए 13 नवंबर को मतदान एवं 23 नवंबर को मतगणना होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि विधानसभा उपचुनाव 2024 में दौसा विधानसभा क्षेत्र के कुल 2 लाख 46 हजार 12 मतदाता मतदान करेंगे, जिनमें 1 लाख 29 हजार 422 पुरुष तथा 1 लाख 16 हजार 590 महिला मतदाता हैं, थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या शून्य है। उन्होंने बताया कि दौसा विधानसभा क्षेत्र में कुल 240 मतदान केंद्र हैं, जिनमें ग्रामीण मतदान केंद्र 175, शहरी मतदान केंद्र 65 तथा 5 सहायक मतदान केंद्र भी हैं। 

विधानसभा उपचुनाव में महिला कार्मिकों द्वारा प्रबंधित 8 मतदान केन्द्र, दिव्यांगजन कार्मिक द्वारा प्रबंधित एक मतदान केन्द्र, युवा कार्मिकों द्वारा प्रबंधित 8 मतदान केन्द्र एवं एक मॉडल मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 1600 से अधिक अधिकारी एवं कार्मिक विधानसभा उपचुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न करवाने में भागीदारी निभाएंगे।

गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी चुनाव तिथियों के मुताबिक दौसा विधानसभा सीट के लिए 13 नवंबर को मतदान होना है, जिसके लिए नाम निर्देशन दाखिल करने की अधिसूचना 18 अक्टूबर को जारी होगी और इसकी अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। इसी प्रकार नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की तिथि 28 अक्टूबर और नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर रखी गई है। उन्होंने बताया कि समस्त मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए पेयजल की सुविधा रहेगी। दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प आदि की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि मतदाता विधानसभा उपचुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता उल्लंघन एवं अन्य प्रकार की शिकायत टॉल फ्री नं. 1950, सी-विजील एप एवं जिला स्तरीय कंट्रोल रूम  01427-224903 पर संपर्क कर दर्ज करा सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आदर्श आचार संहिता की पालना करते हुए निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया संपर्क कराने में सहयोग की अपील की। उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता की घोषणा के साथ ही अगले 24 घंटे में सरकारी भवनों से होर्डिंग्स, दीवार लेखन, बैनर, पोस्टर, फ्लेक्स इत्यादि हटवाए जाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि विधानसभा उपचुनाव के दौरान जिले में स्थित राजकीय विभागों, उपक्रमों के विश्राम भवनों, अतिथि गृह, डाक बंगलों आदि में मंत्रीगण एवं राजनीतिक व्यक्तियों के रुकने के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग की गाइड लाइंस की पूर्ण पालना सुनिश्चित की जाएगी। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित्रा पारिक, अतिरिक्त जिला कलेक्टर लालसोट मनमोहन मीना, रिटर्निंग अधिकारी दौसा विधान सभा मूलचंद लूनिया सहित संबंधित प्रकोष्ठ प्रभारी एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Back to top button