बदल गई हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख

हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीखों में बदलाव हो गया है। बता दें कि चुनाव आयोग ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीखों में किया बदलाव करते हुए मतदान की तारीख को 5 अक्टूबर को कर दिया है। तो वहीं 8 अक्टूबर को चुनावों का रिजल्ट आएगा।

गौरतलब है कि इससे पहले चुनाव आयोग ने ये स्पष्ट किया था कि तारीखों में कोई बदलाव नहीं होगा। जिसके बाद से तारीखों में बदलाव को लेकर सब थम सा गया था। तो वहीं शनिवार यानि आज चुनाव आयोग ने बदल दिया है। चुनाव आयोग ने पोलिंग और रिजल्ट के तारीखों में बदलाव करते हुए इसे 5 अक्टूबर (वोटिंग) और 8 अक्टूबर (रिजल्ट) कर दिया है। 

भाजपा ने दिया था ये तर्क

बता दें कि मोहन लाल बडोली ने पत्र में लिखा है कि 1 तारीख को हरियाणा के चुनाव हैं, मैंने केंद्रीय चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मांग की है कि अगर चुनाव 4 से 5 दिन बाद हो तो लोगों का वोटिंग प्रतिशत बढ़ेगा, क्योंकि लंबा विकेंड होने के कारण लोग प्रदेश से बाहर भी रह सकते हैं। बडोली ने कहा कि मतदान की तारीख को थोड़ा और पीछे किया जाए। हमारा निवेदन रहा है कि इस तारीख को पीछे किया जाए। तमाम पार्टी के लोगों के साथ बात होने के बाद मैंने एक पत्र भी लिखा है। अगर चार-पांच दिन मतदान की तारीख पीछे हो जाती है, तो लोगों का मतदान केंद्र तक पहुंचना बढ़ेगा।

हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतदान की तिथि के साथ मतगणना की तारीख में बदलाव हो सकता है। 1 अक्टूबर की जगह 7 या 8 अक्टूबर को मतदान हो सकता है। वहीं, मतगणना 4 अक्तूबर की जगह 10 या 11 अक्टूबर को कराई जा सकती है। त्योहारों का हवाला देकर भाजपा और इनेलो की ओर से की गई मांग पर चुनाव आयोग सैद्धांतिक रूप से सहमत है।

Back to top button