राजस्थान से आए डकैतों ने लखनऊ में मचाया था तांडव, यूपी पुलिस हुई परेशान

तीन थानाक्षेत्रों में पांच दिन में 13 घरों में डकैती और दो युवकों की हत्या करके राजधानी को दहलाने वाला गैंग राजस्थान के झुंझुनू का था। डकैतों ने फर्रुखाबाद व बाराबंकी के बाद लखनऊ के चिनहट, काकोरी और मलिहाबाद में वारदात अंजाम दी थी।

डकैतों की तलाश में जुटी सर्विलांस टीम ने मोबाइल नंबर चिह्नित किए और पुलिस की टीम डकैतों को पकड़ने राजस्थान रवाना हुई है। एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि चिनहट, काकोरी और मलिहाबाद में वारदात अंजाम देने वाले डकैतों को पकड़ने के लिए पुलिस की पांच टीमें लगाई गई थीं।

वहीं, सर्विलांस सेल को तीनों इलाकों में डकैती के दौरान सक्रिय रहे मोबाइल फोन खंगालने के आदेश दिए गए। पीड़ितों से तहकीकात करके डकैतों की भाषा व हुलिया के बारे में जानकारी ली गई। पता चला कि एक ही गैंग ने सभी वारदात अंजाम दी हैं। घुमंतू गिरोहों का ब्योरा एकत्र करके पुलिस की टीमों ने तहकीकात शुरू की। इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस से गहन छानबीन में कड़ियां जुड़ने लगीं।

सिमकार्ड बदले, मोबाइल फोन से लगा सुराग

सर्विलांस टीम ने वारदात के दौरान सक्रिय रहे 20 हजार से अधिक मोबाइल नंबरों का ब्योरा खंगाला। इनमें चिनहट में सबसे ज्यादा नंबर सक्रिय थे। काकोरी और मलिहाबाद इलाके में वारदात के दौरान गांवों में सक्रिय मोबाइल फोन की गहन छानबीन में दर्जन भर नंबरों को संदेह के घेरे में लिए गए।

इनमें चार-पांच नंबर पर दोनों इलाकों में वारदात के दौरान बात हुई थी। यह नंबर चिनहट के उत्तरधौना में डकैती के दौरान सक्रिय रहे थे। एक महीने का कॉल डिटेल खंगालने पर मोबाइल फोन की लोकेशन फर्रुखाबाद, बाराबंकी, चिनहट, काकोरी और मलिहाबाद में पाई गई।

इन मोबाइल फोन में सिमकार्ड बदले गए थे। आईएमईआई नंबर के आधार पर छानबीन में राजस्थान के झुंझुनू से तार जुड़े थे। सिमकार्ड बदलने के बाद भी राजस्थान के विभिन्न नंबरों पर कॉल की गई थी। संदेह के घेरे में आए नंबरों पर कॉल करने वाले नंबरों का ब्योरा खंगालने पर डकैतों का सुराग लगा।

डकैतों की तलाश में रवाना हुई टीम

एसएसपी ने बताया कि गिरोह का सुराग लगने पर राजस्थान पुलिस से संपर्क करके जानकारी दी गई और डकैतों को पकड़ने के लिए पुलिस की टीम झुंझुनू भेजी गई है। तीन बदमाशों का लोकेशन ट्रेस कर लिया गया है, जल्द ही गिरोह को पकड़ लिया जाएगा। पता चला है कि डकैतों की प्रदेश के विभिन्न जिलों में डेरा बनाकर रहने वाले घुमंतू लोगों से रिश्तेदारी व संबंध हैं। डकैतों के करीबी लोगों की तलाश में पुलिस की दो टीमें लगाई गई हैं।

ग्रामीण इलाके में घेराबंदी पर भागा गैंग
काकोरी में डकैती के दौरान युवक की हत्या के बाद मलिहाबाद में हत्या के बाद डकैती से पूरा जिला दहल उठा। आला अफसर भी परेशान हो उठे। ग्रामीण इलाके के सभी थानों को 10 से 15 सेक्टर में बांटकर गश्त व नाकाबंदी शुरू हुई। लखनऊ के साथ आसपास के जिलों में भी घेराबंदी पर डकैतों का गैंग झुंझुनू की तरफ भाग निकला। 

 
 
Back to top button