रोज के खाने में वहीं दाल चावल और सब्जी खाकर बोर हो गए हैं, तो साथ में बनाएं चटपटी खीरे की चटनी..

गर्मियों में खीरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सलाद और रायता बनाकर तो अक्सर इसे खाया होगा। अब बनाएं खीरे की चटनी। साउथ इंडियन स्टाइल में तैयार खीरे की चटनी रोज के दाल-चावल का टेस्ट बढ़ा देगी। इसके साथ ही ये काफी हेल्दी भी है। तो अगली बार जब घर वाले खाने के साथ चटनी खाने की डिमांड करें तो उन्हें खीरे से तैयार इस लाजवाब चटनी को टेस्ट जरूर कराएं। इमली के खट्टेपन के साथ तैयार चटनी का स्वाद लाजवाब लगता है। तो चलिए जानें क्या है खीरे की चटनी बनाने की रेसिपी।

खीरे की चटनी बनाने की सामग्री
1 खीरा
2 हरी मिर्ची
आधा चम्मच जीरा
आधा चम्मच राई के दाने
एक चुटकी हींग
2 लहसुन की कलियां
आधा चम्मच उड़द की दाल
आधा चम्मच चने की दाल
दो से तीन चम्मच इमली का गूदा
नमक स्वादानुसार
धनिया की पत्ती
करी पत्ता तड़के के लिए
लाल मिर्च सूखी
दो चम्मच तेल

खीरे की चटनी बनाने की विधि
-सबसे पहले खीरे को धोकर छील लें। फिर इसे कद्दूकस में घिस कर रख लें। पैन में तेल गर्म करें। इसमे हरी मिर्ची, उड़द की दाल और चना दाल को डालकर भूनें। पैन को गैस पर से उतारकर ठंडा कर लें।

-अब इस तड़के के मिक्सचर को मिक्सी के जार में डालें। साथ में जीरा, नमक, लहसुन की कलियां डालकर पेस्ट बना लें। 

-इस पेस्ट में थोड़ा सा घिसा हुआ खीरा और इमली का गूदा स्वादानुसार डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे ग्राइंड करें। 

-इस पेस्ट को किसी बाउल में पलटें। साथ में बचा हुआ घिसा खीरा मिलाकर अच्छी तरह से चलाएं।  सबसे आखिर में बारीक कटी हरी धनिया और नमक मिलाएं। 

लगाएं तड़का
खीरे की चटनी पर तड़का लगाने के लिए पैन में तेल गर्म करें। इसमे जीरा और राई के दाने चटकाने के साथ ही करी पत्ता और सूखी लाल मिर्च डालें। एक चुटकी हींग डालने के साथ ही इस तड़के को चटनी के ऊपर डाल दें। बस अच्छी तरह से मिक्स कर खाने के साथ परोसें।

Back to top button