दाल बिरयानी में होता है भरपूर प्रोटीन, यहाँ जानिए फायदे

प्रोटीन से भरपूर यह बिरयानी आपको लंबे समय तक याद रहेगी। जिन लोगों ने दाल बिरयानी का जायका चखा है, वे जानते हैं कि स्वाद के मामले में यह किसी भी बिरयानी से कम नहीं है।

आपने वेज और नॉनवेज दोनों तरह की बिरयानी खाई होगी लेकिन क्या आपने कभी दाल बिरयानी ट्राई की है। प्रोटीन से भरपूर यह बिरयानी आपको लंबे समय तक याद रहेगी। जिन लोगों ने दाल बिरयानी का जायका चखा है, वे जानते हैं कि स्वाद के मामले में यह किसी भी बिरयानी से कम नहीं है। इस रेसिपी में नारियल के साथ अरहर दाल और मसालों का जादू इस रेसिपी को खास बनाता है। आप इस बिरयानी को चटने, प्याज और चटपटी ग्रेवी के साथ ट्राई कर सकते हैं।

दाल बिरयानी बनाने की सामग्री- 
500 ग्राम बासमती चावल
1 1/2 कप प्याज
1 छोटा चम्मच जीरा
1 लौंग लहसुन
1 छोटा चम्मच सरसों के दाने
1 कप टमाटर
1/2 छोटा चम्मच हल्दी
1 टुकड़ा दालचीनी छड़ी
1/2 कप अरहर दाल
2 चुटकी हींग
1/2 छोटा चम्मच अदरक
2 बड़े चम्मच वनस्पति तेल
2 पत्ते तेज पत्ता
1/2 कप नारियल
3 लौंग

दाल बिरयानी बनाने की विधि- 
चावल और दाल को दो अलग प्याले में धो लीजिये. नमक, हल्दी पाउडर और हींग पाउडर दोनों के साथ प्रेशर कुक करें और इतना पानी डालें कि वे गल न जाएँ। यह एक पेचीदा कदम है। एक बार पकने के बाद इसे एक तरफ रख दें। इस बीच, मीडियम आंच पर एक कड़ाही में तेल गरम करें। गरम होने पर इसमें राई, तेजपत्ता, दालचीनी और लौंग डालकर भून लें. अब एक मिनट के बाद, कटा हुआ प्याज डालें और 4-5 मिनट के लिए पारदर्शी होने तक भूनें। अब उसी पैन में लहसुन, अदरक और कटे टमाटर डालकर अच्छी तरह से पकाएं। नारियल डालें। 2 मिनट बाद गैस धीमी कर दें। अंत में, तैयार किए गए मसाले में चावल और दाल डालें। अच्छी तरह मिला लें और ऊपर से थोड़ा-सा तेल डालें। मीडियम आंच पर 3-5 मिनट तक पकाएं। अब आपकी दाल बिरयानी तैयार है, इसे चावल के प्याले में निकालें और गरमा-गरम सर्व करें।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button