साइबर अपराधों पर नकेल कसने के लिए साइबर सेल ने उठाए सख्त कदम, दो हजार से ज्यादा नंबर ब्लॉक

साइबर क्राइम पर नकेल कसने के उद्देश्य से पुलिस ने दो हजार से अधिक नंबरों को ब्लॉक किया है। अलवर जिला पुलिस अधीक्षक संजीव नैन ने साइबर ठगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए करीब 2469 नंबर ब्लॉक किए हैं। उन्होंने बताया कि पिछले काफी दिनों से स्थानीय पुलिस मुख्यालय के आदेशों पर अलवर साइबर सेल की ओर से ठगी को रोकने के अथक प्रयास किए जा रहे हैं।

इसी के चलते पिछले दिनों भी काफी नंबर ब्लॉक किए गए थे। अब साइबर सेल ने फ्रॉड में उपयोग होने वाले करीब 2469 संदिग्ध मोबाइल नंबर व आईएमईआई नंबरों को ब्लॉक किया गया है, जिसमें 1260 के करीब मोबाइल नंबरों को ब्लॉक किया गया है तथा करीब 1209 ईएमआई नंबरों को ब्लॉक किया गया है। एसपी ने बताया कि साईबर अपराध के नियंत्रण के लिए काफी अभियान चलाए जा रहे हैं, अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई भी की जा रही है।

ब्लॉक किए गए नंबरों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि अधिकतर नंबर बाहरी राज्यों के थे, जिन्हें अभी ब्लॉक कराया गया है। इस काम में संबंधित कंपनियों का सहयोग लिया गया है, आगे भी इसी तरह कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में साइबर सेल टीम द्वारा सिम आवंटित करने वाले लोगों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी। एसपी ने बताया कि साइबर क्राइम करने वालों पर पुलिस द्वारा कड़ी नजर रखी जा रही है और ऐसे लोगो के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है।

Back to top button