बनाएं ढाबा स्टाइल Paneer Masala, पढ़े पूरी रेसिपी

सर्दियों में पनीर मसाला का स्वाद काफी पसंद किया जाता है. बात अगर ढाबा स्टाइल के पनीर की हो तो स्वाद और भी बढ़ जाता है. विंटर सीजन जमकर खाने का सीजन माना जाता है, ऐसे में पनीर से बनी सब्जियों को काफी खाया जाता है. पनीर मसाला अपने स्पेशल स्वाद की वजह से काफी लाइक की जाती है. आप भी अगर पनीर मसाला की सब्जी को पसंद करते हैं और ढाबा स्टाइल पनीर मसाला का स्वाद लेना चाहते हैं तो इस रेसिपी को आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं.
ढाबे के जैसी पनीर मसाला की सब्जी बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और इसे बनाने के बाद खाने वाला इसकी तारीफ करने से नहीं चूकेगा. आपने अगर अब तक पनीर मसाला की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से बना सकते हैं. आइए जान लेते हैं पनीर मसाला बनाने की सिंपल रेसिपी.

पनीर मसाला बनाने के लिए सामग्री
मैरिनेशन के लिए
पनीर क्यूब्स – 2 कप
हल्दी – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
देसी घी – 1 टेबलस्पून

ढाबा मसाला के लिए
धनिया के बीज – 2 टी स्पून
काली मिर्च – 1/4 टी स्पून
लौंग – 3-4
फली इलायची – 2
सौंफ – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
दालचीनी – 1/2 इंच टुकड़ा

करी के लिए
दही – 1/2 कप
प्याज – 1
टमाटर – 2
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
धनिया पत्ती – 3 टेबलस्पून
लौंग – 3-4
दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
तेजपत्ता – 1
देसी घी – 2 टेबलस्पून
तेल – 2 टेबलस्पून

पनीर मसाला बनाने की विधि
ढाबे जैसा स्वाद वाला पनीर मसाला बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें पनीर क्यूब्स डाल दें. इसमें लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, हल्दी, अदरक-लहसुन पेस्ट और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद पनीर क्यूब्स को आधा घंटे के लिए मैरिनेट होने रख दें. तय समय के बाद एक कड़ाही में 1 टेबलस्पून घी डालकर गर्म करें. घी पिघलने के बाद इसमें मसालेदार पनीर डालकर सुनहरा फ्राई करें, फिर अलग रख दें.
अब एक भारी तले वाली कड़ाही लें और उसमें धनिया बीज, जीरा, काली मिर्च, लौंग, फली इलायची, दालचीनी और सौंफ डालकर धीमी आंच पर ड्राई रोस्ट करें. जब मसालों में से खुशबू आनी शुरू हो जाए तो गैस बंद कर दें और इन्हें मिक्सर की मदद से ग्राइंड कर मसाला पाउडर को एक बाउल में अलग रखें.

अब कड़ाही में 2 टेबलस्पून देसी घी और 2 टेबलस्पून तेल डालकर गर्म करें. जब घी और तेल गर्म हो जाए तो उसमें तेजपत्ता, लौंग, जीरा, फली इलायची और दालचीनी डालकर भूनें. मसालों में खुशबू आने तक भूनें. इसके बाद इसमें बारीक कटा प्याजा और अदरक-लहसुन पेस्ट डालकर तब तक पकाएं जब तक कि प्याज का रंग हल्का भूरा न हो जाए.

इसके बाद तैयार किया मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. धीमी आंच पर कुछ देर तक पकाने के बाद इसमें कटे टमाटर डालें और नरम होने तक पकाएं. फिर दही डालकर अच्छी तरह से मिलाते हुए ग्रेवी बनाएं. ग्रेवी को तब तक पकाएं जब तक कि ये तेल न छोड़ दें. इसके बाद इसमें जरूरत के मुताबिक पानी मिलाएं और पकाएं.
जब ग्रेवी में उबाल आने लगे और गाढ़ी होने लग जाए तो इसमें पहले से फ्राई कर रखे गए पनीर को डाल दें और करछी की मदद से ग्रेवी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब कड़ाही को ढककर सब्जी को 5 मिनट तक पकने दें. इसके बाद गरम मसाला, कसूरी मेथी और हरी धनिया पत्ती डालकर मिला दें. स्वादिष्ट पनीर मसाला बनकर तैयार हो चुका है. इसे रोटी, पराठा या नान के साथ सर्व करें.

Back to top button