पटना में आए यात्रियों में कोविड संक्रमण मिलने से स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट…

बिहार समेत देशभर में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी की आशंका से चिंता बढ़ गई है। बिहार की राजधानी पटना में तो अभी हालात सामान्य हैं, लेकिन गया में विदेश से आए यात्रियों में कोविड संक्रमण मिलने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। मंगलवार को राज्य के सभी अस्पतालों में कोविड की तैयारियों को लेकर मॉक ड्रिल की गई। गया में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के कार्यक्रम में शामिल होने आए 11 विदेशी नागरिक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पटना में भी एक शख्स में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

कोरोना वायरस की पहले आई लहरों में राजधानी पटना में स्थिति सबसे ज्यादा खराब रही थी। पटना के कई इलाके हॉटस्पॉट बने थे। हालांकि मौजूदा समय में पटना के बजाय गया के कोरोना हॉटस्पॉट बनने का खतरा बढ़ गया है।

बोधगया में दलाई लामा का टीचिंग प्रोग्राम, 60 हजार श्रद्धालु जुटेंगे

बोधगया में धर्मगुरु दलाई लामा का टीचिंग प्रोग्राम 29, 30 और 31 दिसंबर को आयोजित होना है। इसमें भाग लेने के लिए कई देशों से करीब 20 हजार श्रद्धालु यहां पहुंच चुके हैं। आयोजकों के मुताबिक, इसमें देश-विदेश से 60 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं के भाग लेने की उम्मीद है। इससे प्रशासन की चिंता और चुनौती काफी बढ़ गई है। इस बाबत गया के डीएम डॉ. त्यागराजन ने बताया कि दलाई लामा ट्रस्ट के आयोजकों को निर्देश दिया गया है कि दलाई लामा से मिलने वालों की जांच अवश्य कराएं और कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। 

11 विदेशी कोरोना पॉजिटिव, गया एयरपोर्ट पर रैंडम सैंपलिंग

गया एयरपोर्ट निदेशक बंगजीत साहा ने बताया कि हवाई अड्डे पर यात्रियों की रैंडम जांच की जा रही है। इस दौरान बीते दो दिनों में अब तक 11 विदेशी नागरिक पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनमें से सोमवार को 7 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, जिनमें ताइवान के 3, थाईलैंड के 2 और म्यांमार के दो नागरिक शामिल हैं। रविवार को जिन चार विदेशियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, उनमें थाईलैंड के 3 और म्यांमार का एक व्यक्ति शामिल था। सभी संक्रमितों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए पटना स्थित आईजीआईएमएस में भेजे गए हैं।

पटना में भी कोरोना संक्रमित मिलने से हड़कंप

दूसरी ओर, राजधानी पटना में भी कोरोना का एक केस मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। यहां एक मरीज की कोरोना रिपोर्ट रविवार देर रात पॉजिटिव आई। सोमवार की इसकी पुष्टि हुई। मरीज का सैंपल दुल्हन बाजार इलाके से लिया गया था, जो एम्स में जांच के लिए भेजा गया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसका सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए आईजीआईएमएस भेज दिया गया है, जिसकी रिपोर्ट का इंतजार है।

राज्यभर के अस्पतालों में मॉक ड्रिल

कोरोना संक्रमण के इलाज, जांच और टीकाकरण आदि को लेकर स्वास्थ्य व्यवस्था कितनी तैयार है, इसके आकलन के लिए मंगलवार को राज्य के सभी अस्पतालों में मॉकड्रिल किया गया। इस दौरान कोरोना की रोकथाम और बचाव को लेकर निर्धारित सभी मानकों पर अस्पताल कितने खरे हैं, इसकी समीक्षा की गई। अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता, आईसीयू बेड, आइसोलेशन बेड, ऑक्सीजन की सुविधा वाले आइसोलेशन बेड एवं वेंटिलेटर सपोर्ट वाले बेड की क्षमता देखी गई।  चिकित्सकों एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मियों की उपलब्धता, एम्बुलेंस सुविधा, कोरोना संक्रमण की जांच के लिए जरूरी उपकरण, सभी जरूरी उपकरणों की उपलब्धता आदि की भी जानकारी ली गई।

Back to top button