ब्रिटेन में हिंदू-मुस्लिम के बीच तनाव, जानें पूरा मामला

 इंग्लैंड के लीसेस्टर में हिंदू और मुस्लिम समुदाय के बीच तनाव की खबरें हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, एशिया कप के 28 अगस्त के मुकाबले के बाद से दोनों समुदायों के बीच तनाव और संघर्ष बना हुआ है. इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया था. इसके बाद इलाके में हिंसा और तोड़फोड़ की घटनाओं को अंजाम दिया गया था. यूके आधारित मीडिया प्रकाशन लीसेस्टर मर्करी के मुताबिक, इन घटनाओं के बाद मेल्टन रोड, बेलग्रेव में संघर्ष छिड़ गया, जिसके चलते अब तक 27 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

बीते शनिवार और रविवार को भी हिंसा की वारदातें हुईं. मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है. लीसेस्टरशायर पुलिस ने ट्वीट के जरिये बताया, ”दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है- एक शख्स को हिंसा करवाने की साजिश के शक में और दूसरे को धारदार हथियार रखने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है. आरोपी पुलिस हिरासत में रहेंगे.”

पाकिस्तानी गैंग ने की हिंसा-तोड़फोड़

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो और रिपोर्ट प्रसारित हो रहे हैं जिनमें पाकिस्तान आधारित गैंग ब्रिटेन के लीसेस्टर में तोड़फोड़ करती और हिंदुओं को आतंकित करती देखी जा रही है. शहर के पूर्वी हिस्से में हिंसा को अंजाम दिया गया. मानवाधिकार कार्यकर्ता रश्मि सामंत ने ट्वीट किया, ”गैंग दंगा कर रही है और हिंदुओं पर हमले तेज कर दिए गए हैं. निर्दोष हिंदूओं को उनकी ही जमीन पर आतंकित किया जा रहा है, छुरा घोंपने की कोशिशें की गईं और बड़े पैमाने पर हिंदुओं की संपत्ति के साथ तोड़फोड़ की गई.” शनिवार को सोशल मीडिया के जरिये एक मस्जिद पर हमले की अफवाह फैलाई गई. पुलिस ने इसका खंडन किया और लोगों से अपील की कि केवल सही जानकारी ही सोशल मीडिया पर डालें.

पुलिस ने ऐसे कर रही स्थिति को नियंत्रण

पुलिस शहर में तलाशी अभियान चला रही है. रविवार को पुलिस ने ट्वीट किया, ”पूर्वी लीसेस्टर के कुछ हिस्सों में कल (शनिवार) शाम से आज (रविवार) सुबह तक गंभीर अव्यवस्था हुई जब भारी भीड़ में तब्दील युवा लोगों के समूह ने अनियोजित प्रदर्शन शुरू कर दिया.” पुलिस ने बताया कि लोगों की सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में मौके पर अधिकारी तैनात किए गए. इलाके में शांति बहाल करने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की तलाशी ली गई.

पुलिस ने आगे बताया, ”हिंसा और तोड़फोड़ की कई घटनाओं की शिकायत मिलने के बाद जांच की जा रही है. हमें उस वीडियो की जानकारी है जिसमें एक शख्स लीसेस्टर के मेल्टन रोड पर एक धार्मिक इमारत के बाहर एक झंडा नीचे खींचता हुआ दिख रहा है. ऐसा लगता है कि जब पुलिस अधिकारी इलाके में अव्यवस्था से निपट रहे थे तब इसे अंजाम दिया गया. इस घटना की जांच की जाएगी.” 

पुलिस ने की शांति बनाए रखने की अपील

लीसेस्टरशायर पुलिस ने इलाके में स्थानीय समुदाय के नेताओं से संवाद स्थापित करने शांति बहाल करने का आह्वान किया है. पुलिस ने कहा कि शहर में हिंसा या अव्यवस्था बर्दाश्त नहीं की जाएगी. पुलिस ने कहा, ”हमने लोगों से आह्वान किया है कि जब तक पुलिस की कार्रवाई जारी है, वे उस इलाके से दूर रहे.”

शनिवार रात को हुई झड़प की खबरों के बाद, लीसेस्टरशायर पुलिस के अस्थायी मुख्य कांस्टेबल रॉब निक्सन ने ट्विटर के जरिये एक वीडियो संदेश में कहा, ”हमें आज रात (शनिवार) लीसेस्टर की सड़कों पर अव्यवस्था की कई रिपोर्टें मिली हैं. वहां पर अधिकारियों को तैनात किया गया है. हम स्थिति को काबू कर रहे हैं.” पुलिस ने कहा है कि आने वाले दिनों में इलाके में पुलिस का बड़ा अभियान जारी रहेगा.

Back to top button