गोंडा: अवैध रूप से बनाए जा रहे पटाखों के जखीरे में विस्फोट, तीन की मौत

गोंडा जिले में अवैध रूप से बनाए जा रहे पटाखों के जखीरे में विस्फोट से बुरी तरह जख्मी तीन लोगों ने दम तोड़ दिया जबकि दो मरणासन्न हाल में जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं। सोमवार की दोपहर 12.25 बजे तरबगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत बेलसर में हुए धमाके से आसपास के मकानों में कंपन भी हुआ और लोग सहम उठे। मौके पर मोहल्लेवासी पहुंचे तो पटाखा विस्फोट से झुलसे लोग लहूलुहान हालत में जमीन पर पड़े तड़प रहे थे। आनन-फानन सभी को सीएचसी बेलसर होते हुए गोंडा मेडिकल कॉलेज लाया गया। जहां इमरजेंसी सेवा में चिकित्सकों ने दो को मृत घोषित कर दिया। नाजुक हालत में तीन अन्य को लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर किया गया है। इनमें एक ने लखनऊ में दम तोड़ दिया। 

पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने बताया कि बेलसर नगर पंचायत वार्ड-1 (बेलसर उत्तरी) में फारूख के पुराने जर्जर मकान में कुछ लोग अवैध रूप से पटाखा बना रहे थे। सोमवार की दोपहर 12.25 बजे के लगभग जोरदार विस्फोट हो गया। बारूद की चपेट में आने से पटाखे बना रहे अयाज मोहम्मद उर्फ तूफान (17), इशहाक (40), आकाश कनौजिया उर्फ छोटू (15), अयूब उर्फ लल्लू (30), कृष्णकुमार (24) बुरी तरह झुलस गये हैं। सूचना मिलते ही तरबगंज पुलिस की मदद से सभी को सीएचसी बेलसर पहुंचाया गया, जहां से गोंडा मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। जहां ईएमओ डॉक्टर अतुल मिश्रा और सहयोगियों ने आकाश कनौजिया उर्फ छोटू पुत्र अमरनाथ (15) और अयूब उर्फ लल्लू (30) पुत्र नक्खू को ‘ब्रॉड-डेड’ घोषित कर दिया। 

इसके अतिरिक्त प्राथमिक उपचार के तुरंत बाद अयाज मोहम्मद उर्फ तूफान पुत्र दोस मोहम्मद, इशहाक पुत्र नक्खू और कृष्णकुमार पुत्र छबीले को नाजुक हालत में लखनऊ ट्रामा सेंटर के लिए रेफर कर दिया गया। ट्रॉमा सेंटर पहुंचने पर अयाज मोहम्मद की सांसें थम गईं। शेष दोनों की हालत नाजुक बताई जा रही है। हादसे की सूचना पर तरबगंज विधायक प्रेमनरायन पांडेय भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने घायलों के बेहतर उपचार और निष्पक्ष जांच की बात कही। घटनास्थल पर बारूद और कागज व पैकिंग की सामग्री बिखरी पड़ी थी। जिस मकान में यह धमाका हुआ, उसमें बाहर से ताला लगा था, जोरदार विस्फोट से अंदर एक दीवार भी क्षतिग्रस्त हो गई। फाॅरेंसिक टीम व डॉग स्क्वायड की मदद से साक्ष्य भी एकत्र किये गये। 

पटाखा दागने गए थे पर विस्फोट होने से पांचों गिर गए

घटना के बाद आयूब की मां साफिया ने बताया कि उनके घर में पटाखा नहीं था और न ही वह लोग पटाखा बनाते हैं। कहीं से पटाखा लेकर आए थे। सोमवार की सुबह घर के पास एक पुराने खंडहरनुमा मकान के पास पटाखा दागने अयूब गया था, लेकिन अचानक से बड़ा विस्फोट हो गया और पांचों घायल होकर वहीं गिर गये। साफिया घर में कुछ काम कर रही थी, विस्फोट की आवाज सुनकर दौड़कर गयी तो पांचों घायलावस्था में जमीन पर पड़े तड़प रहे थे। पुलिस को सूचना दी गई और घायलों को अस्पताल भेजा गया। एसपी विनीत जायसवाल, एसडीएम विशाल कुमार, सीओ विनय कुमार सिंह व कोतवाल राजेश कुमार सिंह ने मौके पर जांच की।

Back to top button