गोंडा: यूपी के परिषदीय स्कूलों में 15 फरवरी से लागू होगी नई व्यवस्था

बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों की रियल टाइम अटेंडेंस समेत विद्यालय में प्रयोग होने वाले करीब एक दर्जन से अधिक रजिस्टर मसलन मिड डे मील छात्र उपस्थिति पंजिका को डिजिटल करने की व्यवस्था पिछले करीब तीन माह से चल रही है। अभी व्यवस्था 15 फरवरी से लागू होने जा रही है। इसके तहत प्रदेश भर के प्राथमिक उच्च प्राथमिक कस्तूरबा स्कूलों में छात्रों की रियल टाइम उपस्थित अपडेट करना होगा। मध्यान भोजन की भी डिजिटल पंजिका की उपस्थिति ही मान्य होगी। इसके लिए सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को विस्तृत शासनादेश भेजे गए हैं।

बेसिक स्कूलों में रियल टाइम अटेंडेंस को लेकर एक तरफ जहां घमासान मच गया है। वही शिक्षा विभाग में तैनात अनुदेशक शिक्षा मित्र सहित तमाम लोगों का दावा है। की रियल टाइम अटेंडेंस के कारण छात्रों की संख्या घटेगी। अब इनकी बातों पर भरोसा करें तो छात्रों की संख्या के घटने का कारण भी आप समझ गए होंगे। या फिर दूसरे शब्दों में कहें कि क्या नामांकन बढ़ाने के लिए बोगस एडमिशन किया गया है। या फिर कोई अन्य कारण है। प्रदेश भर के बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भेजे गए शासनादेश में कहा गया है कि शिक्षक एक अप्रैल से सितंबर तक स्कूल के दिनों में सुबह 8 बजे से 9 बजे तक तथा अक्टूबर से 31 मार्च तक यानी की ठंड के मौसम में 9 से 10 बजे तक टैबलेट और स्मार्टफोन के माध्यम से उपस्थिति दर्ज करेंगे। इसके साथ ही स्कूलों में बनने वाले मध्यान भोजन के लाभार्थी, मेन्यू, खाद्यान्न आदि का विवरण भी प्रतिदिन भोजन के बाद अनिवार्य रूप से अपडेट करेंगे। इसके लिए एक अप्रैल से 31 सितंबर तक दोपहर 12 बजे और एक अक्तूबर से 31 मार्च तक 1.30 बजे का समय तय किया गया है।

राजधानी समेत प्रदेश के सात जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू हुई व्यवस्था
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत सुबह के साथ जनपदों में शिक्षकों और छात्रों की रियल टाइम अटेंडेंस व्यवस्था शुरुआती दिनों में प्रभावी करने के निर्देश दिए गए हैं।

ऐसी व्यवस्था लागू करने से पहले शासन ने सभी विद्यालयों में दो- दोटैबलेट उपलब्ध करा दिए हैं। इसके लिए शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

अब सारी व्यवस्था डिजिटल रूप में ही मान्य- महानिदेशक स्कूल
महानिदेशक स्कूल कंचन वर्मा ने सभी बीएसए, बीईओ, डीसीटी, डीसी को निर्देश दिया है कि 15 फ़रवरी से सभी जिलों के परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कम्पोजिट विद्यालयों व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में छात्र उपस्थिति पंजिका, मध्याह्न भोजन पंजिका का डिजिटल रुप ही मान्य होगा।

Back to top button