गोंडा : डेंगू के पांच नए मरीज मिले, 72 हुई मरीजों की संख्या

 तमाम कवायद के बाद भी जिले में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा। बीते 24 घंटे में डेंगू के पांच नए मामले सामने आने के बाद पीड़ित मरीजों की संख्या 72 तक पहुंच गई है। इनमें से तीन मरीजों को मेडिकल कॉलेज के डेंगू वार्ड में भर्ती कराया गया है। इस पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अब बुखार पीड़ित मरीजों की डेंगू व मलेरिया की जांच अनिवार्य कर दी है।

महाराजा देवीबख्श सिंह राज्य चिकित्सा महाविद्यालय में हर दिन करीब 600 से अधिक बुखार पीड़ित मरीज इलाज के लिए आ रहे हैं। इनमें एक सप्ताह तक तेज बुखार रहने वाले मरीजों की डेंगू व मलेरिया की जांच को भी जरूरी कर दिया गया है। फिजीशियन डॉ. राकेश तिवारी ने बताया कि कई मामलों में बुखार से ग्रसित मरीजों का प्लेटलेट्स भी कम हो रहा है। जोड़ों में दर्द, बदन दर्द, सूजन की समस्या मिल रही है लेकिन जांच कराने पर डेंगू रिपोर्ट निगेटिव आ रही है।

बताया कि मौसमी बदलाव के कारण मरीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इसी कारण वायरल बुखार में भी डेंगू जैसे लक्षण मिलते हैं। सुझाव दिया कि ऐसे बुखार पीड़ितों को तरल पदार्थों का सेवन अधिक करना चाहिए।

डेंगू पीड़ित मरीजों को दिन में भी मच्छरदानी में ही रहना चाहिए। इन्हें तरल पेय पदार्थ, नारियल पानी, शिकंजी का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए। तेज बुखार के साथ सिर दर्द होने आंखों के पीछे व मांसपेशियों में दर्द तथा थकान होने पर डॉक्टरी परामर्श से डेंगू की जांच अवश्य कराना चाहिए।

Back to top button