CoronaVirus : लॉकडाउन को बनाएं मजेदार, करें कुछ रोचक

लखनऊ : कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देशभर में लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में आपको घर पर रहना है। कई बड़ी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम की सुविधा दी है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो इस लॉकडाउन के दौरान घर पर पूरी तरह बोर होने वाले हैं। ये लोग घर में बैठकर कोरोना वायरस से तो बच सकते हैं, लेकिन लगातार घर में बैठे रहना आपको मानसिक तौर पर बीमार कर सकता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आप लॉकडाउन को किस तरह एन्जॉय करने के साथ ही उपयोगी भी बना सकते हैं।
फिल्में देखें
लॉक डाउन की स्थिति में आप फिल्में देख सकते हैं। फिल्में न सिर्फ आपका मनोरंजन करेंगी, बल्कि आपको इस परिस्थिति से निपटने में भी मदद करेंगी। खुद कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके अभिनेता टॉम हैंक्स की फिल्म कास्ट अवे आपको जरूर देखनी चाहिए।
किताबें पढ़ें
लॉक डाउन में आप अपनी बोरियत दूर करने के लिए मैगजीन या अपने पसंदीदा लेखक की किताबें पढ़ सकते हैं। किताबें पढ़ने से कई तरह की जानकारियां मिलती हैं। इस वक्त किताब आपका सबसे अच्छा दोस्त साबित हो सकता है, बशर्ते आप इसका सही इस्तेमाल करना सीख जाएं। प्रेरक कहानियां पढ़ें, जो आपको जीवन में कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित करेंगी।
म्यूजिक सुनें
म्यूजिक आपके तनाव को दूर करने में मदद करता है और मन को सुकून देता है। म्यूजिक सुनने से मन में पॉजिटिव विचार आते हैं। जब आप बोर हो रहे हों, तो अपना पसंदीदा म्यूजिक सुनिए। इससे आपका दिल खुश रहेगा और नए विचार मन में आएंगे।
डायरी लिखें
घर पर बोर होने से अच्छा है कि इस खाली समय में आप डायरी लिख सकते हैं। ऐसा करने से आपका मन खुश रहेगा। जब आप कुछ लिखते हैं, तो इससे दिमाग उस विषय में बिजी हो जाता है और आपको पता भी नहीं चलता कि समय कैसे निकल गया। डायरी में आप कोरोना वायरस को लेकर अपने अनुभव भी लिख सकते हैं। क्योंकि सालों बाद जब आप इसे देखेंगे तो आपको ये वक्त फिर याद आएगा कि कैसे आपने खुद को लॉक डाउन किया था।
खूब पढ़ाई करें
आने वाले दिनों में सरकारी नौकरी के लिए कई परीक्षाएं होने वाली हैं। इनमें राज्य सिविल सेवा की परिक्षाओं से लेकर SSC तक की परीक्षाएं शामिल हैं। ऐसे में पढ़ने वाले छात्रों के पास अच्छा मौका है कि अपने समय का सदुपयोग करें। क्योंकि इस वक्त न आपके दोस्त आपसे मिलने आएंगे न ही आप किसी सिनेमाघर में जाकर फिल्म देख सकते हैं या कहीं घूम सकते हैं। तो बेहतर है इस खाली समय का उपयोग पढ़ने में करें। हर दिन नया विषय चुने और खूब पढ़ें।

Loading...
loading...
Loading...