दिल्ली में तेजी से बढ़ रही है कोरोना की रफ्तार, फिर हो सकता है लॉकडाउन…

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले अब तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और हर रोज रिकॉर्ड टूट रहा है. इस बीच अटकलें लगाई जा रही थीं कि सख्ती के लिए एक बार फिर लॉकडाउन को लगाया जा सकता है. शुक्रवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में लॉकडाउन को नहीं बढ़ाया जाएगा.

बता दें कि पिछले एक हफ्ते से दिल्ली में रोज एक हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं, कल तो 1800 से ज्यादा रिकॉर्ड केस आए. ऐसे में जिस तरह से वायरस फैल रहा है, लोगों के मन में सवाल था कि क्या सख्ती को बढ़ाया जाएगा, इस बीच सत्येंद्र जैन ने इन अटकलों को खत्म किया.

दूसरी ओर MCD के द्वारा जो कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा जारी किया गया, उसपर सत्येंद्र जैन ने कहा कि उन्होंने दिल्ली सरकार को कोई डिटेल क्यों नहीं भेजी? नाम, उम्र और रिपोर्ट दे सकते हैं, सभी डिटेल हमें दे दीजिए और फिर साथ में कोरोना वायरस पॉजिटिव होने की रिपोर्ट भी दीजिए.

श्मशान घाट के वीडियो पर सत्येंद्र जैन ने कहा है कि अंतिम संस्कार के मैनजमेंट की ज़िम्मेदारी MCD की होती है. वहीं अस्पतालों में ICU बेड के इंतजाम पर सत्येंद्र जैन ने केंद्र सरकार से अपील की है. उन्होंने कहा है कि सरकार अपनी तरफ से पूरी तैयारी करेगी और केंद्र से भी अपील करेंगे कि उनके अस्पतालों में करीब 13 हज़ार ICU बेड हैं, उनका भी इस्तेमाल हो.

दिल्ली में MCD के अस्पतालों के कोविड इलाज के इस्तेमाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि MCD के पास अगर अस्पताल हैं तो वो आज से कोविड का इलाज शुरू कर सकते हैं. इसका अलावा सत्येंद्र जैन ने बताया कि बेड्स की संख्या बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर बैंकट हॉल और स्टेडियम में तैयारी की जा रही है.

बता दें कि दिल्ली MCD की ओर से दावा किया गया था कि अबतक उन्होंने 2000 से अधिक लोगों के शवों का अंतिम संस्कार किया है, जो कि कोरोना वायरस से पीड़ित थे. हालांकि, दिल्ली सरकार के आंकड़े के मुताबिक अभी दिल्ली में कोरोना से 1000 के आसपास ही मौतें हुई हैं. ऐसे में इसपर विवाद हो रहा था.

दिल्ली में ताजा आंकड़ों के मुताबिक, कुल मामलों की संख्या 34 हजार से अधिक है. अबतक 1085 लोगों की मौत हो चुकी है, पिछले दिन ही 1877 नए मामले सामने आए थे. दिल्ली सरकार के अनुमान के मुताबिक, इसी रफ्तार से राजधानी में जुलाई तक पांच लाख केस होंगे.

Back to top button