राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को 400 के पार कोरोना के मरीज आए सामने

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को कोरोना के मामलों में थोड़ी राहत मिली है। सोमवार को 400 के पार कोरोना के मरीज सामने आए हैं। वहीं पाजिटिविटी रेट में जबरदस्त उछाल हुआ है। इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3 मरीजों की मौत हुई है।

26.58 प्रतिशत पहुंची संक्रमण दर

खास बात है कि दिल्ली में रविवार की तुलना में सोमवार को कोरोना के मरीजों में गिरावट देखने को मिली है। सोमवार को 24 घंटे में कुल 484 मामले दर्ज किए हैं, जबकि 603 मरीज ठीक हुए हैं। इसके अलावा दिल्ली में कोरोना के 3 मरीजों की मौत हुई। सोमवार को संक्रमण दर 26.58 प्रतिशत दर्ज की गई।

रविवार को आए थे 699 केस

वहीं रविवार को कोरोना के 699 मरीज मिले थे। रविवार को दिल्ली में कोरोना के 4 मरीजों की मौत हुई थी, जबकि संक्रमण दर  21.15 प्रतिशत थी। कोरोना का संक्रमण बढ़ने से अस्पतालों में डाक्टर व अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। एम्स में तीन डाक्टरों सहित करीब 10 कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। 

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज का बयान आया है। उन्होंने कहा कि कल दिल्ली में कोरोना से हुई 4 मौतों में से 3 की मौत कोरोना समेत अलग-अलग बीमारियों से हुई हैं। मुझे विश्वास है कि आने वाले दिनों में दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ेंगे, क्योंकि यहां घनी आबादी है।

गुरुग्राम में बढ़े मरीज

खास बात है कि गुरुग्राम में इस साल बीते तीन महीने में इतने मरीज नहीं मिले, जितने अप्रैल के दस दिनों में मिल चुके हैं। एक जनवरी से 31 मार्च तक 678 मरीज मिले थे और अब 10 दिनों में 1445 नए मरीज मिल चुके हैं। 793 स्वस्थ हुए। सोमवार को 151 मरीज स्वस्थ हुए। 161 नए कोरोना मरीज भी मिले। संक्रमण दर 9.77 दर्ज की गई। जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 950 हो गई है।

मास्क लगाकर घर से बाहर निकलें खांसी जुकाम वाले लोग

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने लोगों से अपील की है कि यदि किसी को बुखार, खांसी व जुकाम जैसे लक्षण है तो वे घर से कम से कम बाहर निकलें। भीड़ में बिल्कुल ना जाएं और बाहर निकलने पर मास्क जरूर पहनें। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि एक दिन पहले कोरोना से जिन चार मरीजों की मौत हुई थी।

एम्स ने अस्पताल में कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना किया अनिवार्य

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर एम्स प्रशासन ने अस्पताल में कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। एम्स प्रशासन ने सोमवार को आदेश जारी कर निर्देश दिया है कि कर्मचारी मास्क पहनकर ड्यूटी पर मौजूद रहें। वे कपड़े का मास्क पहन सकते हैं। ताकि उसका दोबारा इस्तेमाल हो सके। इसके अलावा एम्स प्रशासन ने कर्मचारियों को आदेश दिया है कि यदि किसी को बुखार, खांसी व जुकाम हो तो वे डाक्टर की सलाह से घर में क्वारंटाइन रहें। ताकि दूसरों को संक्रमण न फैलने पाए।

Back to top button