यूपी में कांवड़ यात्रा को लेकर जारी हुआ अलर्ट, हेलीकॉप्टर से राखी जाएगी नजर…

कांवड़ यात्रा गुरुवार से विधिवत शुरू हो जाएगी। विभिन्न प्रदेशों से हरिद्वार पहुंचने वाले करोड़ों कांवड़ियों के स्वागत के लिए धर्मनगरी तैयार है। काफी संख्या में कांवड़िए हरिद्वार पहुंच भी चुके हैं। इस बीच कांवड़ यात्रा को लेकर यूपी में अलर्ट किया गया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में खासतौर पर कड़ी निगरानी की जा रही है। कांवड़ यात्रा के तीन मार्गों पर हेलीकॉप्टर से नजर रखी जाएगी। कांवड़ यात्रा के साथ ही सावन महीने की भी शुरुआत हो रही है। गुरुवार रात से ट्रैफिक प्लान भी लागू कर दिया जाएगा। हाईवे पर भारी वाहन दिन के समय बंद कर दिए जाएंगे। 

कांवड़ यात्रा का समापन 26 जुलाई को होगा। डीआईजी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि 14 से 19 जुलाई तक भारी वाहन बंद रात 12 बजे से सुबह 5 बजे के बीच ही चल सकेंगे। 20 से मेला समाप्ति तक हरिद्वार, दिल्ली, हरिद्वार देहरादून हाईवे पर पूरी तरह से भारी वाहन बंद कर दिए जाएंगे। वहीं कई इलाकों में सावन के महीने में होने वाली कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले 14 से 26 जुलाई तक यात्रा मार्ग के किनारे शराब और मांस बेचने वाली सभी अवैध दुकानों को बंद करने का निर्णय लिया गया है।

कांवड़ यात्रा इस साल 14 जुलाई से 26 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी। यह गंगा जल लाने के लिए उत्तराखंड में हरिद्वार, गौमुख और गंगोत्री के लिए कांवड़ियों के नाम से जाने जाने वाले शिव भक्तों की वार्षिक तीर्थयात्रा है, जिसे वे फिर अपने क्षेत्रों में सावन के दौरान मंदिरों में शिवलिंग पर अभिषेक करने के लिए ले जाते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार पहले ही त्योहारों जैसे ईद-उल-अधा (बकरीद), मुहर्रम, कांवर यात्रा और नागपंचमी को देखते हुए लखनऊ में धारा 144 लागू कर चुकी है। इसमें विधानसभा के आसपास एक किलोमीटर के दायरे में ट्रैक्टर, घोड़ागाड़ी, बैलगाड़ी, गैस सिलेंडर, ज्वलनशील सामग्री और किसी भी तरह के हथियार पर प्रतिबंध है।

Back to top button