Home > जीवनशैली > हेल्थ > मटके का पानी पीने से होते हैं ये 7 बेशकीमती फायदे, आज ही से पीना शुरू कर दे!

मटके का पानी पीने से होते हैं ये 7 बेशकीमती फायदे, आज ही से पीना शुरू कर दे!

गरीबों के पास फ्रिज की सुविधा नहीं होती इसलिए वह पानी को ठंडा करने के लिए मिट्टी के मटके का इस्तेमाल करते हैं. मिट्टी के मटके से पानी पीने का अपना एक अलग ही मज़ा है. मटके का पानी स्वच्छ, स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद होता है. आयुर्वेद में भी मटके का पानी पीने के कई फायदे बताये गए हैं. इतना ही नहीं, इसे ज्योतिषीय दृष्टि से भी बेहद लाभकारी माना गया है. घड़े का पानी लोग पीढ़ियों से पीते चले आ रहे हैं. आज भी कई लोगों को घड़े का पानी पीना पसंद होता है. कई लोगों को तो पानी से आने वाली मिट्टी की भीनी-भीनी खुशबू बहुत पसंद आती है. कहते हैं कि व्यक्ति अगर मटके में रखा हुआ पानी पिये तो यह सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है.

मटके का पानी पीने से होते हैं ये 7 बेशकीमती फायदे, आज ही से पीना शुरू कर दे! दरअसल, मिट्टी में कई प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता होती है. इसमें लाभकारी मिनरल्स मौजूद होते हैं जो शरीर को विषैले तत्वों से मुक्ति दिलाते हैं. इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट में बतायेंगे कि किस तरह घड़े का पानी मनुष्य को स्वस्थ बनाये रखने में उसकी मदद करता है. तो आईये जानते हैं मटके का पानी पीने के ये बेशकीमती फायदे.

मटके का पानी पीने के फायदे

मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीने से त्वचा संबंधित कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. यह फोड़े, फुंसी, मुंहासे और त्वचा से संबंधित अन्य रोगों को होने नहीं देता. इसमें रखा पानी पीने से आपकी त्वचा दमकने लगती है.
मटके का पानी ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में आपकी मदद करता है. यह बैड कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है और हार्ट अटैक की संभावनाओं को भी कम कर देता है.

मिट्टी के बर्तन में रखा पानी बिल्कुल शुद्ध होता है. यह उन सब बैक्टीरिया को खत्म कर देता है जो डायरिया, पीलिया और डीसेंट्री जैसी बीमारियों को जन्म देता है.
मिट्टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण यह शरीर में दर्द, ऐठन या सूजन जैसी समस्या को नहीं होने देता. इतना ही नहीं, यह आर्थराइटिस बीमारी में भी बेहद लाभकारी माना जाता है.

अमेरिकन कैंसर सोसाइटी की मानें तो मिट्टी में मौजूद गुण कैंसर की शुरुवात को रोक सकते हैं. क्योंकि मिट्टी के बर्तन में रखे पानी में अनेकों कैंसर विरोधी तत्व मौजूद होते हैं जो उसे बनने से रोकते हैं.
पेट से संबंधित बीमारियों के लिए भी मटके का पानी बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसका नियमित उपयोग पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और कब्ज़ जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है.
एनीमिया की बीमारी से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीना वरदान साबित हो सकता है. मिट्टी में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. हम आपको बता दें कि एनीमिया आयरन की कमी से होने वाली एक बीमारी है.
दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई होगी. पसंद आने पर अपनी प्रतिक्रिया दें और इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

Loading...

Check Also

ब्रेकफास्ट में क्या खाएं क्या नहीं, जानिए 10 काम की बातें...

ब्रेकफास्ट में क्या खाएं क्या नहीं, जानिए 10 काम की बातें…

सुबह का नाश्ता सभी को अवश्य करना चाहिए। यह सेहत के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण होता है। …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com