मखाना, गुड़ और देसी घी का कॉम्बिनेशन है बेहद खास, डाइट में जरुर करें शामिल

आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर मखाना (Fox Nuts) आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि इससे होने वाले फायदों को डबल भी किया जा सकता है। जी हां, इस आर्टिकल में हम आपको इसका ऐसा इस्तेमाल बताएंगे जिसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपको लाजवाब फायदे मिलेंगे। इसके लिए आपको चाहिए मखाना, गुड़ और घी। आइए जानते हैं इसके सेवन के बारे में।

ऐसे बनाएं मखाने को डाइट का हिस्सा
मखाने का हेल्दी मिक्सचर बनाने के लिए आपको चाहिए ये तीन चीजें-

मखाना – 2 कप
गुड़ – आधा कप
देसी घी – 4 टेबल स्पून

सबसे पहले आपको एक कढ़ाई लेनी है और उसमें 2 टेबलस्पून देसी घी गर्म कर लेना है। इसके बाद आपको मखाने को इसमें डालकर रोस्ट कर लेना है। इसके बाद इन्हें निकालकर अलग रख लें और अब इसी कढ़ाई में गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर डाल लें और पिघला लें। अब इसके बाद इसमें बाकी बचा 2 टेबलस्पून घी भी डाल दें। अब मखाने को इस पेस्ट में डाल दें और अच्छे से इन सभी चीजों को मिक्स कर लें। मिक्सचर को मीडियम फ्लेम पर 2-4 मिनट तक लगातार चलाते हुए कुक कर लें। इसके बाद ये तैयार हो जाएंगे, अब इन्हें निकालकर एक एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करके रख लें। यकीन मानिए, ये स्वाद में भी लाजवाब होता है और आपकी सेहत को भी ढेरों फायदे पहुंचाता है। आइए जान लीजिए अब इससे होने वाले फायदों के बारे में।

मखाना मिक्सचर के फायदे
जोड़ो के दर्द से राहत : मखाना, गुड़ और घी का ये मिक्सचर खाने से आपकी बोन हेल्थ स्ट्रांग होती है। चूंकि ये तीनों ही चीजें कैल्शियम से भरपूर हैं, ऐसे में आपको जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मखाने का ये मिक्सचर काफी फायदेमंद साबित होता है।

खून की कमी दूर होती है : आजकल के लाइफस्टाइल में अक्सर लोग खून की कमी से जूझ रहे होते हैं। ऐसे में बाजार में मिलने वाले चिप्स और नमकीन को खाने से बेहतर है कि आप मखाने से बने इस मिक्सचर का सेवन करें। इससे आपके शरीर में खून की मात्रा भी बढ़ सकती है। चूंकि ये तीनों ही चीजें आयरन का अच्छा सोर्स हैं।

इम्युनिटी बूस्ट होती है : बदलते मौसम में खांसी-जुकाम और फ्लू का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। ऐसे में आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में भी ये मिक्सचर काफी फायदेमंद साबित होता है। मखाने और गुड़ में मौजूद पोषक तत्व आपको मौसमी बीमारियों से भी बचा सकते हैं।

Back to top button