कभी न खाएं Combiflam और D Cold Total जैसी दवाइयां, टेस्ट में निकली सबसे घटिया

- in हेल्थ

Combiflam और D Cold Total भारत के लगभग हर घर में इस्तेमाल की जानी वाली दवाइयां हैं। लेकिन इन दवाइयों  के बारे में जो खुलासा हुआ है वो आपको हैरान कर देगा। हाल ही में किये गए टेस्ट में इन दवाइयों को घटिया करार दिया गया है। यह चांज सेंट्रल ड्रग्स स्टेंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) ने की, इसके साथ ही Cipla’s Oflox-100 DT टैबलेट, Theo Asthalin टैबलेट्स और Cadilose solution दवाइयों की गुणवत्ता में भी कमी निकली।

अभी-अभी: इस दिग्गज नेता ने छोड़ा कांग्रेस पार्टी, भाजपा में हुई शा‌मिल, कांग्रेस के खेमे में मचा हड़कंम

कभी न खाएं Combiflam और D Cold Total जैसी दवाइयां, टेस्ट में निकली सबसे घटिया

 

CDSCO ने जांच के बाद कुल 60 दवाईयों के लिए अलर्ट जारी किया

इन दवाइयों के CDSCO  ने जांच के बाद कुल 60 दवाईयों के लिए अलर्ट जारी किया है। Combiflam के बैच नंबर A151195 जो कि अक्टूबर 2015 में बनी थी उसपर टेस्ट किया गया था। Combiflam इससे पहले तीन बार CDSCO द्वारा घटिया बताई जा चुकी है जो टेस्ट फरवरी, अप्रैल और जून में किये गए थे। पिछली बार जब Combiflam को घटिया बताया गया था तो उसको बनाने वाली कंपनी Sanofi India ने कमी वाले सारे बैचों को वापस मंगा लिया था। Sanofi India Combiflam द्वारा सालाना 169।2 करोड़ रुपए की कमाई होती है।

Sanofi India  ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि साल 2015 में बनी Combiflam जांच में फेल हो गयी थी जिसके बाद उसे ख़राब करार दिया गया। उन्होंने कहा इसके बारे में नोटिस मिलते है कड़ी कार्यवाई की जाएगी। D Cold Total की टेबलेट भी टेस्ट के दौरान परीक्षण में फेल हुईं। उसके AD762 बैच नंबर पर परीक्षण किया गया था। इस मामले पर Cipla और Reckitt Benckiser Healthcare India ने कोई टिप्पणी नहीं की।

You may also like

याददाश्त बढ़ाना है तो जरूर खाये मल्टीविटामिन

कई बार लोगों को भूलने की समस्या हो