नारियल तेल चेहरे पर लगाने के नुकसान जान कर हो जाएंगे हैरान –

चेहरे की चमक बढ़ाने, लंबे समय तक जवां बने रहने के लिए चेहरे की मसाज करने की सलाह दी जाती है। ऑयल से मसाज करने से चेहरे की मसल्स रिलैक्स होती हैं और नो डाउट ग्लो भी बढ़ता है। सर्दियों में बालों से लेकर शरीर और यहां तक कि चेहरे के लिए भी नारियल तेल का ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। नारियल तेल में एंटी फंगल गुण होते हैं जो स्किन से जुड़ी कई सारी परेशानियां दूर करते हैं लेकिन इस तेल को लगाने से त्वचा को कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। जिनके बारे में इस्तेमाल करने से पहले जान लेना जरूरी है। 

नारियल तेल चेहरे पर लगाने के नुकसान

– अगर आपकी स्किन पहले से ही ऑयली है तब तो आपको बिल्कुल भी नारियल तेल का इस्तेमाल चेहरे पर नहीं करना है क्योंकि इससे स्किन और ज्यादा ऑयली नजर आएगी। साथ ही एक्ने की समस्या भी बढ़ जाएगी। 

–  चेहरे पर नारियल तेल के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से फेशियल हेयर की भी समस्या बढ़ सकती है इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका इस्तेमाल करें।

– कई बार चेहरे पर नारियल तेल लगाने से एलर्जी की प्रॉब्लम भी हो सकती है। तो सेफ एंड बेस्ट तरीका है चेहरे पर नारियल तेल को जब भी इस्तेमाल करें हल्का गर्म करके लगाएं। 

– गर्मियों में चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल अवॉयड करें क्योंकि इससे स्किन रैशेज हो सकते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

नारियल तेल की कुछ बूंदें लें उसमें कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाएं और इससे सर्कुलर मोशन में चेहरे की मसाज करें। इसे आप रात में सोने से पहले इस्तेमाल करें और सुबह फेस वॉश कर लें। 

Back to top button