बहराइच सांप्रदायिक हिंसा पर सीएम योगी की सख्त चेतावनी

बहराइच जिले के हरदी क्षेत्र के महाराजगंज बाजार में रविवार को देवी दुर्गा की मूर्ति के विसर्जन जुलूस के दौरान गोलीबारी और पथराव में एक युवक की मौत हो गई। इसके बाद बहराइच के कई हिस्सों में हिंसा हुई और आगजनी हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लेते हुए लखनऊ में जारी बयान में कहा कि माहौल खराब करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को उपद्रवियों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

मूर्ति विसर्जन जारी रहना चाहिएः योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘मूर्ति विसर्जन जारी रहना चाहिए। धार्मिक संगठनों से संवाद कर मूर्ति विसर्जन समय पर करवाएं।” मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी की सुरक्षा की गारंटी है। साथ ही उन्होंने प्रशासन और पुलिस अधिकारियों को मौके पर मौजूद रहने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने उन लोगों की पहचान करने को भी कहा जिनकी लापरवाही से यह घटना हुई है। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जानिए क्यों हुआ विवाद
पुलिस सूत्रों ने बताया कि कम से कम सात अन्य लोगों के घायल होने की सूचना है। उन्होंने बताया कि आज जब महसी तहसील के हरदी थाना क्षेत्र के महाराजगंज कस्बे से रेहुआ मंसूर गांव तक मूर्ति विसर्जन जुलूस निकल रहा था तभी उस स्थान पर दूसरे समुदाय के कुछ लोगों ने डीजे बजाने को लेकर आपत्ति जताई, जिसके बाद विवाद बढ़ा तो पथराव और गोलीबारी शुरू हो गयी। सूत्रों ने बताया कि गोली लगने से रेहुआ मंसूर गांव के निवासी राम गोपाल मिश्रा (22) घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि उसे जिला अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी। बताया कि गोली लगने से एक अन्य युवक तथा पथराव में छह लोगों के घायल होने की सूचना है। युवक की मौत की खबर जिले में फैलते ही तनाव का माहौल पैदा हो गया। बहराइच शहर, फखरपुर कस्बा और कुछ अन्य स्थानों पर हिन्दू संगठनों ने विसर्जन जुलूस रोक दिए। वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। घटना के विरोध में बड़ी संख्या में लोगों ने जिला अस्पताल के बाहर युवक का शव रखकर प्रदर्शन शुरू कर दिया।

सीएम योगी के निर्देश के बाद हुई कार्रवाई
सीएम योगी के निर्देश के बाद एसपी वृंदा शुक्ला ने लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की। SP ने हरदी थाना प्रभारी सुरेश कुमार वर्मा व महसी चौकी इंचार्ज शिव कुमार को निलंबित कर दिया है। 

Back to top button