आर्यवीर महासम्‍मेलन में पहुंचे सीएम योगी, बोले- साकार हो रहे हैं स्‍वामी श्रद्धानंद के सपने

आर्यवीर महासम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुरादाबाद पहुंच गए हैं। सीएम योगी राजकीय वायुयान से मूंढापांडे हवाई अड्डे पहुंचे। वहां से हेलीकाप्टर से सर्किट हाउस आए। सर्किट हाउस में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इसके बाद सीएम आर्यवीर महासम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने कार्यक्रम स्‍थल पहुंचे

सीएम बोले, स्‍वतंत्रता आंदोलन में आर्य समाज की महत्‍वपूर्ण भूमिका

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर सांस्कृतिक आंदोलन तक में आर्य समाज की भूमिका को भुलाया नहीं जा सकता। जब शुद्धिकरण आंदोलन के पुरोधा स्वामी श्रद्धानंद जी की विधर्मियों ने हत्या कर दी थी। स्वामी श्रद्धानंद जी द्वारा जलाई गई स्वतंत्रता और शुद्धिकरण की ज्वाला ने देश को स्वतंत्रता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

हिंदी और संस्‍कृत को बढ़ावा दे रही सरकार

सीएम ने कहा कि आज भी व्यक्तिवाद मिटा नहीं पर पिछले आठ वर्षों में देश नया रूप ले रहा है। समाज के हित के लिए व्यक्ति नहीं संगठन और सत्ता काम करती है। जब धारा 370 हटाई जाती है, राम मंदिर निर्माण की नींव प्रधानमंत्री रखते हैं, काशी विश्वनाथ धाम का पुनर्निर्माण होता तो स्वामी श्रद्धानंद का सपना पूर्ण होता है। सरकार हिंदी और संस्कृत को बढ़ावा दे रही है।

पीएम मोदी ने दिलवाया है सांस्‍कृतिक विरासत के उत्‍थान का संकल्‍प

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री ने लाल किले से पांच प्रण दिलवाए, उसमें सांस्‍कृतिक विरासत का उत्‍थान भी शामिल है। सीएम योगी ने कहा कि हमने प्रदेश में मेडिकल की पुस्तकें हिंदी में तैयार कर दी हैं। अगले साल तक मेडिकल के सभी कोर्स हिंदी में उपलब्ध होंगे। यह भी सांस्कृतिक गौरव को अक्षुण्ण रखने का पांच प्रण का संकल्प है। प्रधानमंत्री स्वदेशी व प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दे रहे हैं। उत्तर प्रदेश भी इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। गो माता की सेवा और जय जयकार में प्राकृतिक कृषि महत्वपूर्ण योगदान करेगी।

हमारे युवा सबसे प्रतिभाशाली

सीएम ने कहा कि ऋषि परंपरा के साथ पुरुषार्थ को जाग्रत करने का आह्वान करूंगा। हमारे युवा सबसे प्रतिभाशाली हैं। भारत विश्व का सबसे युवा देश तो अपना प्रदेश सबसे युवा प्रदेश है। इन युवाओं से देश को आत्मनिर्भर बनाकर दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएं। यह कार्य ऋषि परंपरा, सांस्कृतिक विरासत, सामाजिक समानता से ही संभव है। आर्य दलों से आह्वान करता हूं कि महर्षि दयानंद और स्वामी श्रद्धानंद के सपनों का भारत बनाने में योगदान करें। 

Back to top button