सीएम योगी समीक्षा बैठक में बोले- सुरक्षित न हों तो तत्काल बंद कराएं पुराने सेतुओं पर यातायात

लखनऊः लगातार हो रही बारिश के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि 50 वर्ष से अधिक पुराने सेतुओं का निरीक्षण कराया जाए, सुरक्षित न हो तो इन्हें तत्काल बंद करा दिया जाए। आम लोगों की सुविधा के लिए सड़कों के चौड़ीकरण के मानक में बदलाव जरूरी है, इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जाए। मुख्यमंत्री गुरुवार को सरकारी आवास पर लोक निर्माण विभाग की विभिन्न परियोजनाओं की अद्यतन स्थिति की समीक्षा कर रहे थे।

आम लोगों की सुविधा के लिए सड़कों के चौड़ीकरण के मानक में बदलाव जरूरी
उन्होंने कहा कि प्रदेश में विभिन्न श्रेणी के मांगों के चौड़ीकरण के मानकों को और बेहतर किया जाना चाहिए। सड़कें और चौड़ी हों, इससे आवागमन और अधिक सुविधाजनक होगा। प्रदेश में आम लोगों की सुविधा के लिए सड़कों के चौड़ीकरण के मानक में बदलाव जरूरी है।  नई सड़क पर बरसात से कटान हो तो उसका सुधारीकरण तत्काल कराया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते सात वर्षों में प्रदेश की रोड कनेक्टिविटी में अभूतपूर्व विस्तार हुआ है। वर्ष 2017 के सापेक्ष 2024 में स्टेट हाइवे 7002 किमी से बढ़कर 10,214 किमी हो गया है, जबकि ग्रामीण मार्गों की लंबाई 1,87,517 किमी से बढ़कर 1,93,581 किमी हो गई है। इसी प्रकार प्रमुख जिला मार्गों और अन्य जिला मार्गों का संजाल में भी विस्तार हुआ है। प्रदेश में प्रतिदिन औसतन नौ किमी मार्गों का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण हो रहा है और हर दिन गांवों में लगभग 11 किमी नई सड़क बन रही है। विकास के लिए बेहतर कनेक्टिविटी की आवश्यकता है, इसे और बेहतर करने के लिए प्रयास किया जाना चाहिए।

कांवड़ यात्रा से जुड़े मार्गों की तत्काल कराएं मरम्मत 
मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी दिनों में कांवड़ यात्रा को लेकर सभी जिलों में संपर्क मार्गों को शत-प्रतिशत गड्ढामुक्त किया जाय। 15 जुलाई तक यह कार्य पूरा करा लिया जाय। ऐसे मार्ग जहां जलभराव होता है, उन स्थानों पर जल निकासी की व्ययस्था सुनिश्चित की जाय। ब्लॉक मुख्यालयों को दो लेन सड़क की कनेक्टिविटी देने का संकल्प समय से पूरा होना चाहिए। प्रदेश के अंतरराज्यीय व अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पड़ने वाले मार्गों पर भव्य द्वार बनाने का कार्य तेजी के साथ पूरा किया जाए।

चलें साफ बसें और बस अड्डों को रखें दुरुस्त
कावड़ यात्रा के दौरान यात्रियों व जल ले जा रहे कांवड़ियों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो, इसे लेकर रोडवेज प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कांवड़ यात्रा को लेकर रूट और उनसे जुड़ी समस्याओं का खाका खींचते हुए तत्काल काम शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इनमें अधिक आवागमन वाले रूट पर अतिरिक्त बसों को चलाने, बस व बस अड्डों को साफ रखने और कांवड़ियों के लिए बस अड्डों पर विशेष व्यवस्था करने को कहा। बरेली, आगरा, मुरादाबाद, मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़ एवं सहारनपुर क्षेत्र के अफसरों को खासतौर पर तैयारियां करने को कहा गया है।

Back to top button