CM योगी पीएम नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में होने वाली नीत‍ि आयोग की बैठक में लेंगे ह‍िस्‍सा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में शामिल होंगे। बैठक में योगी औद्योगिक निवेश व निर्यात, स्वास्थ्य व पोषण, कौशल विकास व महिला सशक्तीकरण के क्षेत्रों में राज्य सरकार की उपलब्धियों और नवाचारों को साझा करेंगे।

राज्य सरकार ने फरवरी में लखनऊ में हुई यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (यूपीजीआइएस) का सफल आयोजन किया था। गवर्निंग काउंसिल की बैठक में मुख्यमंत्री यूपीजीआइएस की सफलता और इसके माध्यम से हासिल होने वाले निवेश से प्रदेश के औद्योगिक वातावरण में आने वाले परिवर्तनों के बारे में चर्चा करेंगे।

प्रदेश में डिफेंस कारिडोर के जरिये रक्षा उत्पादन क्षेत्र में आई प्रगति का भी जिक्र करेंगे। विगत छह वर्षों के दौरान प्रदेश के निर्यात में हुई वृद्धि को भी साझा करेंगे। ईज आफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए नियमसंगत बाध्यताओं को दूर करने के लिए किये गए प्रयासों के बारे में भी बताएंगे। स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में भी राज्य सरकार ने कई कदम उठाए हैं जिनकी जानकारी मुख्यमंत्री बैठक में देंगे।

मसलन राज्य सरकार प्रदेश के हर जिले में मेडिकल कालेज की स्थापना कर रही है। योगी मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना और मिशन शक्ति के तहत संचालित की जा रहीं विभिन्न गतिविधियों के बारे में भी बताएंगे। गवर्निंग काउंसिल की बैठक में मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र भी जाएंगे।

Back to top button