सीएम योगी ने दिए निर्देश: नवरात्र से छठ तक अलर्ट रहे पुलिस, न हो कोई अप्रिय घटना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवरात्र से लेकर छठ पर्व तक पुलिस को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिलों के अधिकारी बीते वर्षों में त्योहारों के दौरान हुई छोटी-बड़ी घटना का आकलन कर ऐसी व्यवस्था बनाएं कि काेई अप्रिय घटना न हो। कार्ययोजना बनाकर बीट सिपाही से लेकर चौकी, थाना, जिला, रेंज, जोन व मंडलों में तैनात हर अधिकारी फील्ड में उतर कर इसका प्रयास करें। वे मंगलवार को अपने आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से डीएम व पुलिस कप्तानों के साथ कानून व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने अगले दो दिन में सभी दुर्गा पूजा कमेटियों से थाना, सर्किल और जिला स्तर पर संवाद करने के निर्देश दिए। कहा, सड़क खोद कर पंडाल न बने, न ही यातायात बाधित होने पाए। प्रतिमा की ऊंचाई ज्यादा न हो, इसका ध्यान रखें। पूजा कमेटियों से सुनिश्चित कराएं कि उनके परिसर में ऐसा कोई काम नहीं होगा जिससे किसी की आस्था आहत हो। फूहड़ अथवा कानफोड़ू गीत-संगीत व नृत्य नहीं होना चाहिए। प्रतिमा विसर्जन का रूट पहले से तय करें। रास्ते में कहीं हाइटेंशन लाइन न हो। पंडालों में अग्निसुरक्षा के भी पर्याप्त इंतजाम हों।

ग्रामीण रूट पर बसें बढ़ाएं
सीएम ने कहा कि शारदीय नवरात्र में सभी देवी स्थानों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। इसे देखते हुए पर्याप्त पुलिस बल तैनात करें। त्योहारों के दौरान ग्रामीण रूट पर बसों को बढ़ाएं। पुलिस, बस ड्राइवर और कंडक्टर यात्रियों से अच्छा व्यवहार करें। डग्गामार, खस्ताहाल बसों का उपयोग किसी हाल में न हो। दीपावली पर पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को निशुल्क रसोई गैस सिलिंडर देने की व्यवस्था करें।

रेलवे ट्रैक की सुरक्षा बढ़ाएं, खुले में मांस बिक्री रोकें
सीएम ने कहा कि रेलवे ट्रैक पर गैस सिलिंडर, पत्थर रखने जैसी घटनाएं हो रही हैं। इसमें साजिश की आशंका है। कुछ स्थानों पर ट्रेनों पर पत्थरबाजी भी हुई है। रेलवे के साथ मिलकर इंटेलिजेंस बेहतर बनाएं। ग्राम चौकीदारों के तंत्र को और सक्रिय करें। खुले में मांस की बिक्री अथवा अवैध स्लॉटर हाउस का संचालन न हो। धार्मिक स्थलों के आसपास मांस, मदिरा की दुकानें न हों। अवैध शराब, खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी के खिलाफ अभियान जारी रखें। गरीबों, धात्री महिलाओं और कुपोषित बच्चों को सरकारी राशन तथा पौष्टिक आहार जरूर मिले। राशन माफिया को पनपने न दें।

महिलाओं को बताएं योजनाएं
योगी ने कहा कि महिला सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन को समर्पित मिशन शक्ति का पांचवां चरण शुरू होने जा रहा है। अभियान के तहत ग्राम सचिवालयों पर महिला बीट अधिकारी, आशा, एएनएम, बीसी सखी, पंचायत सचिव महिलाओं को योजनाओं की जानकारी दें। नामांतरण, वरासत, पारिवारिक बंटवारे, पैमाइश जैसे आमजन से जुड़े राजस्व वादों के निस्तारण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Back to top button