सोमवती अमावस्या पर महाकाल के दरबार में पहुंचे सीएम यादव

प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सोमवार को सोमवती अमावस्या के अवसर पर भगवान महाकालेश्वर के मंदिर में पहुंचकर भगवान महाकालेश्वर के दर्शन किए। इस दौरान उनकी पत्नी भी साथ थीं। पूजा-अर्चना पंडित राजेश गुरु ने कराई। 

पूजन के पश्चात नंदी हॉल में महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री डॉ. यादव को शॉल और श्रीफल भेंट किया। मुख्यमंत्री ने महाकालेश्वर मंदिर परिसर में स्थित श्री वृद्ध कालेश्वर (जूना महाकालेश्वर) मंदिर और श्री अनादिकल्पेश्वर मंदिर पहुंचकर भी दर्शन किए और पूजा अर्चना की। इस अवसर पर विधायक अनिल जैन कालूहेड़ा,  संजय अग्रवाल, संभागायुक्त संजय गुप्ता, आईजी संतोष कुमार सिंह, डीआईजी नवनीत भसीन, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा, सीईओ जिला पंचायत जयति सिंह, प्रशासक महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति गणेश कुमार धाकड़ एवं अन्य अधिकारी गण मौजूद थे।

नंदी हॉल में लगाया ध्यान
सीएम मोहन यादव सुबह महाकाल के दरबार में पहुंचे। उनकी पत्नी भी साथ थीं। उन्होंने गर्भगृह से महाकाल का अभिषेक किया। फिर नंदी पर जलाभिषेक किया। नंदी हॉल में बैठकर बाबा का ध्यान लगाया। बाद में मंदिर समिति ने दंपती का स्वागत किया। 

शाही सवारी आज
श्री महाकालेश्वर भगवान की श्रावण-भाद्रपद माह में निकलने वाली सवारी के क्रम मे आज सातवें सोमवार 2 सितम्बर को सायं 4 बजे भगवान श्री महाकालेश्वर प्रमुख सवारी (शाही सवारी) में नगर भ्रमण पर निकलेंगे। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बताया कि, भाद्रपद माह की दूसरी और अंतिम सवारी 2 सितम्बर को (प्रमुख) शाही सवारी के रूप में निकलेगी। इस दौरान रजत पालकी में श्री चन्द्रमौलेश्वर, हाथी पर श्री मनमहेश, गरूड़ रथ पर शिवतांडव, नन्दी रथ पर उमा-महेश और डोल रथ पर होल्कर स्टेट के मुखारविंद, श्री घटाटोप मुखोटा स्वरुप व सप्तम सवारी में श्री सप्तधान का मुखारविंद सम्मिलित रहेगा। 

Back to top button