सीएम सैनी आज करनाल में करेंगे राज्यव्यापी हैप्पी कार्ड वितरण का शुभारंभ

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह आज करनाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में हैप्पी कार्ड के राज्यव्यापी वितरण की आधिकारिक शुरुआत करेंगे। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री लाभार्थियों को हैप्पी कार्ड वितरित करेंगे। वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 7 अन्य जिलों कैथल, हिसार, जींद, फतेहाबाद, सिरसा, भिवानी और कुरुक्षेत्र के लाभार्थियों से भी बातचीत करेंगे। अन्य सभी डिपो/सब डिपो बड़ी स्क्रीन पर यूट्यूब वेबकास्ट के जरिए करनाल कार्यक्रम देख सकेंगे। 

लाभार्थियों को एसएमएस के जरिए अपने कार्ड लेने के लिए सूचित किया गया है। परिवहन विभाग का लक्ष्य 7 जून को ही 1 लाख हैप्पी कार्ड वितरित करना है और बाकी 15 दिनों के भीतर वितरित करना है। आज से शुरू होने वाले नए पंजीकृत परिवारों को 15 दिनों के भीतर उनके कार्ड मिल जाएंगे। अब तक 59,708 कार्ड लाभार्थियों को वितरित किए जा चुके हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) एक लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही है। गत 7 मार्च, 2024 को शुरू की गई इस योजना से गरीब परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में हर साल 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत 22.89 लाख परिवारों ( करीब 84 लाख लोगों) को मुफ्त यात्रा का लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा करने के लिए ई-टिकटिंग सिस्टम से जुड़ा एक स्मार्ट कार्ड जारी किया जाता है। योजना के क्रियान्वयन पर करीब 600 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 7 मार्च, 2024 को पंचकूला में एक राज्य स्तरीय समारोह में हैप्पी योजना के लिए पंजीकरण पोर्टल लॉन्च किया था और पहले 10 हैप्पी कार्ड वितरित किए थे। अब तक 59,708 कार्ड पंजीकृत लाभार्थियों को वितरित किए जा चुके हैं। अब तक हैप्पी कार्ड धारकों ने सामूहिक रूप से 37.88 लाख किलोमीटर की यात्रा की है, जो कार्यक्रम की सफलता और व्यापक स्वीकृति को रेखांकित करता है।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि सार्वजनिक परिवहन बेड़े में एनसीएमसी कार्ड को खुले तौर पर लागू करने वाला हरियाणा पहला राज्य बन गया है। हैप्पी कार्ड एक राष्ट्रीय कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) है, जो भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा परिकल्पित एक अंतर-संचालन योग्य परिवहन कार्ड है।  इसको 4 मार्च, 2019 को लॉन्च किया गया था। इसके अलावा, हरियाणा अपने राज्य परिवहन उपक्रम यानी हरियाणा रोडवेज द्वारा संचालित सार्वजनिक परिवहन बसों में 100 प्रतिशत ई-टिकटिंग लागू करने वाला पहला बड़ा राज्य भी बन गया है। जनवरी 2022 से भौतिक रूप से लागू की गई लगभग 4500 इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीनें (ईटीआईएम) आज उपयोग में हैं। हरियाणा रोडवेज में ई-टिकटिंग एक शानदार सफलता रही है और हर दिन 7.50 लाख से अधिक लेनदेन हो रहे हैं।

Back to top button