फिटकरी से चेहरे के दाग धब्बे आसानी से करें साफ, इस लेख में जानें प्रयोग के 3 आसान तरीके-

चेहरे पर दाग-धब्बे होना, त्वचा से जुड़ी सबसे आम समस्याओं में से एक है। इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं जैसे धूप में अधिक समय बिताना, प्रदूषण, धूल-मिट्टी, त्वचा की पर्याप्त देखभाल न करना और चेहरे पर कील-मुंहासे आदि। हालांकि कुछ शरीर और रक्त में टॉक्सिन्स की अधिकता भी इसका एक बड़ा कारण हैं, जिससे त्वचा की कई समस्याएं पैदा होती हैं। इसके अलावा कुछ मेडिकल कंडीशन भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। बाजार में ऐसे कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, जो यह दावा करते हैं कि उनके प्रयोग से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि उनमें कई हानिकारक केमिकल्स मौजूद होते हैं, साथ ही कोई एक स्किन केयर प्रोडक्ट सभी के लिए उपयुक्त भी नहीं होता है। लोग दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू नुस्खे भी आजमाते हैं, लेकिन इससे उन्हें कुछ खास फायदा देखने को नहीं मिलता है और वे निराश हो जाते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं चेहरे के दाग-धब्बे साफ करने में फिटकरी बहुत लाभकारी है? यह त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने का एक बहुत प्रभावी घरेलू नुस्खा है। चेहरे के घाव भरने, कील-मुंहासे ठीक करने, एलर्जी से छुटकारा दिलाने, झुर्रियों को कम करने के साथ ही चेहरे पर फिटकरी लगाने के कई लाभ हैं। सही तरह से फिटकरी का प्रयोग करके आप चेहरे के दाग-धब्बे आसानी से साफ कर सकते हैं और निखरी त्वचा पा सकते हैं। अब सवाल यह उठता है कि फिटकरी से दाग धब्बे कैसे हटाए? या दाग-धब्बे दूर करने के लिए फिटकरी का प्रयोग कैसे करें? इस लेख में हम आपको इसके 3 आसान तरीके बता रहे हैं।

फिटकरी से चेहरे के दाग धब्बे हटाने का तरीका-

1. चेहरे पर रगड़ें

आप चेहरा साफ करने के लिए फिटकरी का प्रयोग कर सकते हैं। जिस तरह कट या चोट लग जाने के बाद चेहरे पर फिटकरी रगड़ते हैं, उसी तरह आपको रात में सोने से पहले नियमित चेहरे पर पानी मारना है और फिटकरी को सर्कुलर मोशन में कुछ मिनट तक रगड़ना है। 5-10 मिनट सूखने दें, उसके बाद सादे पानी से धो लें। इससे गंदगी और डेड स्किन भी साफ होगी।

2. फिटकरी में नींबू मिलाकर लगाएं

एक बाउल में 1 छोटा टुकड़ा फिटकरी पीसकर डालें, इसमें 1-2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और एक चम्मच गुलाब जल मिक्स करें। इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं और चेहरे की सफाई करें। 10-15 चेहरे पर छोड़ने के बाद धो लें। आप चाहें तो रातभर के लिए भी इसे चेहरे पर छोड़ सकते हैं।

3. नारियल तेल में मिलाकर लगाएं

नारियल तेल भी दाग-धब्बे साफ करने में बहुत लाभकारी होता है। हालांकि आप चाहें तो जैतून के तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। 1-2 चम्मच तेल में 1 टुकड़ा फिटकरी पीसकर डालें, फिर इसमें नींबू का रस या गुलाब जल मिला लें। अच्छी तरह मिक्स करें, इसे चेहरे पर लगाएं, कुछ मिनट रगड़ें और चेहरे पर छोड़ दें। आप चाहें तो धो भी सकते हैं या फिर रातभर के लिए चेहरे पर छोड़ सकते हैं और सुबह चेहरा धो सकते हैं।

चेहरे पर इस तरह फिटकरी का प्रयोग करके आप आसानी से चेहरे के काले धब्बे साफ कर सकते हैं। बस आपको नियमित चेहरे पर इसका प्रयोग करना है।

Back to top button