Home > राष्ट्रीय > स्वच्छता दूत कुंवर बाई के परिजनों से मिल सकते हैं PM मोदी

स्वच्छता दूत कुंवर बाई के परिजनों से मिल सकते हैं PM मोदी

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस महीने की 14 तारीख को छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। पीएम नक्सल प्रभावित बीजापुर में करीब तीन घंटें से अकि रहेंगे। इस दौरान वे स्वच्छता दूत कुंवर बाई के परिजनों से भेंट कर सकते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) उनके परिवार के सदस्यों के संबंध में जानकारी एकत्र कर रहा है।

106 साल की उम्र में कुंवर बाई का इसी वर्ष 23 फरवरी को निन हो गया था। 104 वर्ष की उम्र में शौचालय बनवाने के लिए आधा दर्जन बकरियां बेचने वाली कुंवर बाई का 2016 में सम्मान करते हुए मोदी ने मंच पर पैर छूकर आशीर्वाद लिया था।

इस वजह से हो सकती है मुलाकात

इराक से लाए गए भारतीयों के अवशेष, पंजाब सरकार देगी हर परिवार के एक सदस्य को नौकरी

 

कुंवर बाई के निन के बाद पीएम पहली बार छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। इसी वजह से पीएम के व्यस्त कार्यक्रम के बीच उनके परिजनों से मुलाकात संभावना तलाशी जा रही है। दिल्ली से आ रही खबरों के अनुसार इस बात की उम्मीद ज्यादा है कि कुंवर बाई के परिजनों को पीएम से मिलवाने सम्मान बीजापुर ले जाया जा सकता है।

परिवार में बहू- बेटी और नाती

कुंवर बाई के पति और बेटों का पहले ही निधन हो चुका है। अपने अंतिम समय में वे छोटी बहू कौशिल्या के साथ रह रहीं थीं। कुंवर बाई की दो बेटी और चार नाती हैं।

महिला दिवस पर पीएम ने किया था याद

पीएम ने महिला दिवस (8 मार्च) के मौके पर भी उन्हें याद किया था। पीएम ने महिला दिवस पर ट्वीट कर कुंवर बाई से मुलाकात के अनुभव को बांटा, उन्होंने कहा-छत्तीसगढ़ दौरे के दौरान एक बार कुंवर बाई से मिलने का मौका मिला था जिसे हमेशा याद रखूंगा। कुंवर बाई उन सबके दिलों और दिमाग में हैं जो बापू के स्वच्छ भारत के सपने को हकीकत में बदलना चाहते हैं। उनसे मुझे प्रेरणा मिलती है।

इस वजह से आई चर्चा में

कुंवर बाई राजानी रायपुर से 90 किमी दूर स्थित मतरी जिले की रहने वाली थीं। कुंवर बाई ने 104 साल की उम्र में अपनी छह बकरियों को बेचकर 22 हजार में शौचालय का निर्माण कराया था। 21 फरवरी 2016 को राजनांदगांव में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें सम्मानित किया।

दंतेवाड़ा की ई-रिक्शावालियों को भी बुलावा

बीजापुर में पीएम के कार्यक्रम के दौरान दंतेवाड़ा की ई-रिक्शावालियों को भी पीएम से मिलेन का मौका मिल सकता है। धुर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में ई-रिक्शा चला रही इन महिलाओं का जिक्र पीएम ने अपने रेडियो संदेश मन की बात में कर चुके हैं।

Loading...

Check Also

चिदंबरम ने पीएम की याददाशत पर उठाये सवाल, कहा- गिनाए गैर-गांधी परिवार के 15 अध्यक्षों के नाम

चिदंबरम ने पीएम की याददाशत पर उठाये सवाल, कहा- गिनाए गैर-गांधी परिवार के 15 अध्यक्षों के नाम

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने पीएम नरेंद्र मोदी के पार्टी अध्यक्ष …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com