चीन अपनी हरकतों से अभी भी बाज नहीं आ रहा, कोरोना के आंकड़ों साथ कर रहा खेल

दुनिया को कोरोना महामारी का जानलेवा उपहार देने वाला चीन अपनी हरकतों से अभी भी बाज नहीं आ रहा है। पहले उसने दुनिया से कोरोना की बात छुपाई। अब आंकड़ों के साथ भी खेल खेल रहा है। दुनिया की नजर जैसे ही चीन में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों पर पड़ी, वहां की जिनपिंग सरकार ने इस महामारी से होने वाली मौतों का आंकड़ा घटा दिया। चीन की स्वास्थ्य मामलों की टॉप बॉडी राष्ट्रीय हेल्थ आयोग ने बुधवार को बताया कि मंगलवार तक मरने वालों की तादात 5241 है। आंकड़ों में छेड़छाड़ का शक तब हुआ, जब बीते दिन जारी मौत के आंकड़ों में कुल संख्या एक अधिक थी। चीन ने इसे बढ़ाने के बजाया, इसे घटा दिया। 

मंगलवार को ब्रीफिंग के दौरान डॉक्टर वांग ग्विकियांग ने दावा किया चीन ने कोविड से होने वाली मौतों को परिभाषित करने के लिए एक बहुत ही संकीर्ण तरीका अपनाई है। उन्होंने यह भी कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण हुए नुकसान को समझने के लिए चीन ने अधिक वैज्ञानिक और यथार्थवादी तरीका अपनाया है।

हालांकि, ब्रीफिंग के दौरान एनएचसी के डॉक्टर ने ब्लूमबर्ग के उस सवाल का जवाब नहीं दिया, जिसमें कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या में हुई कमी के बारे में पूछा गया।

इतना ही नहीं, चीन के अधिकारियों ने असिम्प्टोमैटिक केस को रिपोर्ट करना भी बंद कर दिया है। इसके अलावा जांच केंद्रों पर भी पर्दे टंगे हुए हैं। इसका मतलब यहह है कि चीन में मामलों की गिनती शायद पूरी तरह से कम है।

कोरोना को लेकर जारी प्रतिबंधों में ढील देने के बाद चीन के कई शहरों और मुर्दाघरों में सामान्य से अधिक शवों की गिनती की गई है। सोशल मीडियो में इसको लेकर कई दावे किए जा रहे हैं। हालांकि, वहां की सरकार ने इन आंकड़ों पर ना तो कोई स्पष्टिकरण जारी किया है और ना ही इसे खारिज किया है। लेकिन, सरकारी आंकड़ों में चीन में दिसंबर महीने की शुरुआत से कोरोने से होने वाले मौतों की संख्या 10 से कम बताई गई है। 

Back to top button