बच्चों और बड़ों हर किसी को टेस्टी और प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट बनाकर खिलाना है, तो फलाफल रैप रेसिपी करें ट्राई-

बच्चे अक्सर ब्रेकफास्ट में कुछ टेस्टी और यमी खाने की डिमांड करते हैं। लेकिन हर बार उन्हें मैदे या सूजी से बनी डिश बनाकर देने की बजाय प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट खाने को दें। मूंग दाल और चने की दाल से रैप तैयार करें। साथ ही उसमे सब्जियों को भरें और उसे मेयोनीज की बजाय दही के साथ टेस्टी ट्विस्ट दें। ये फलाफल रैप बच्चे ही नहीं बड़ों के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट है। तो चलिए जानें कैसे तैयार करें प्रोटीन से भरपूर फलाफल रैप।

फलाफल रैप बनाने की सामग्री
आधा कप मूंग दाल
आधा कप चने की दाल
एक हरी मिर्ची
प्याज
दो से तीन कली लहसुन
5-6 काली मिर्च
आधा चम्मच जीरा
आधा चम्मच धनिया के बीज
बारीक कटा हरा धनिया
बारीक कटे पुदीना के पत्ते
स्वादानुसार नमक और पानी
फिलिंग के लिए 
आधा कप दही
टमाटर, प्याज, खीरा, बेल पेपर, गाजर, लेटस लीव

फलाफल रैप बनाने की विधि
मूंग दाल और चने की दाल को करीब दो से तीन घंटे के लिए भिगोकर रख दें। फिर इसका पानी छानकर रख लें। मिक्सी के जार में दोनों तरह की दाल डालें और साथ में बारी कटा प्याज, धनिया के पत्ते, पुदीना के पत्ते, हरी मिर्ची, लहसुन, जीरा, धनिया मिलाकर बारीक पेस्ट तैयार कर लें। साथ में स्वादानुसार नमक भी डाल दें। इस पेस्ट को बाउल में निकालकर अच्छी तरह से फेंट लें। 

टमाटर, प्याज, खीरा, बेल पेपर, गाजर को बारीक काट लें। अब किसी बाउल में दही और नमक मिक्स करें। इसमे सारी सब्जियों को मिक्स कर लें। अब तवे पर तेल डालकर फैलाएं और दाल के पेस्ट से चीला तैयार करें। दोनों तरफ से सेंके और तवे पर से नीचे उतार लें। इसमें सब्जियों की फिलिंग रखें और रैप करें। बस तैयार है टेस्टी और प्रोटीन से भरपूर फलाफल रैप। इसे बच्चे और बड़े दोनों पसंद करेंगे। 

Back to top button