मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़‍ियों को सम्‍मानित करेंगे आज

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल आज गुरुग्राम में राष्‍ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले प्रदेश के खिलाड़‍ियों को सम्‍मानित करेंगे। खिलाड़‍ियों का सम्‍मान समारोह गुरुग्राम में होगा। माना जा रहा है कि इस मौके पर सीएम हरियाणा की खेल नीति को लेकर बड़ी घोषणा कर सकते हैं।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। राष्ट्रमंडल खेलों में दुनिया भर में हरियाणा और देश का नाम ऊंचा करने वाले खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज गुरुग्राम में सम्मानित करेंगे। प्रदेश सरकार इन खिलाड़ियों को करोड़ों रुपये की पुरस्कार राशि वितरित करेगी। इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खिलाड़ियों के लिए किसी नई नीति की घोषणा कर सकते हैं।

राज्य सरकार प्रदेश को स्पोर्ट्स हब के रूप में विकसित करने के लिए  कदम उठा रही है। हरियाणा की खेल नीति के कारण राज्य के खिलाड़ी न केवल राज्य बल्कि देश का भी नाम रोशन कर रहे हैं, जिसका उदाहरण राष्ट्रमंडल खेलों में राज्य के खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन रहा है। इन खेलों में हरियाणा के धाकड़ खिलाड़ियों ने देश के लिए नौ स्वर्ण सहित 20 पदक जीता।

राष्ट्रमंडल खेलों में मेडल जीतकर लौटने वाले इन खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए हरियाणा सरकार आज गुरुग्राम में सम्मान समारोह का आयोजन करेगी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे, जबकि केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह भी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाएंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से आज हरियाणा का हर अभिभावक अपने बच्चों को खेलो में अग्रसर होने के लिए प्रेरित कर रहा है। बेटियों को अब बोझ नहीं, मेडल फैक्टरी के रूप में जाना जाता है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल  ने एक बयान में कहा है कि हरियाणा के खिलाड़ियों ने राष्ट्रमंडल खेलों में बेहतर प्रदर्शन किया है।

हरियाणा के धाकड़ खिलाड़ियों ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि म्हारे पहलवानों का डंका पूरे विश्व में बजता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की खेल नीति का ही परिणाम है कि राष्ट्रमंडल खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों ने धड़ाधड़ गोल्ड मेडल जीते।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को एक करोड़ 50 लाख रुपये, रजत पदक विजेता को 75 लाख, कांस्य पदक विजेता को 50 लाख और चौथे स्थान पर आने वाले को 15 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। इसके साथ-साथ कामनवेल्थ में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को साढ़े सात लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

इन खिलाड़ियों को किया जाएगा सम्मानित

राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को मिले कुल मेडल में से लगभग 33 प्रतिशत भागीदारी हरियाणा के खिलाड़ियों की रही है। प्रदेश के 43 खिलाड़ियों के दल ने कामनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया। हरियाणा के खिलाड़ियों ने इंडिविजुअल (व्यक्तिगत) और टीम इवेंट में कुल 20 मेडल देश को दिलवाए, जिसमें प्रदेश के 29 खिलाड़ियों का योगदान है। हरियाणा के खिलाड़ियों ने नौ गोल्ड, पांच सिल्वर और छह ब्रांज मेडल देश के लिए जीते हैं।

पहलवान बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, दीपक पुनिया, विनेश फोगाट, रवि दहिया, नवीन कुमार, पैरा पावर लिफ्टिंग खिलाड़ी सुधीर, बाक्सर अमित पंघाल और नीतू घनघस ने गोल्ड मेडल हासिल किया। अंशु मलिक ने कुश्ती, सागर अहलावत ने बाक्सिंग, शेफाली वर्मा ने क्रिकेट, अभिषेक और सुरेंद्र ने हाकी में देश को सिल्वर मेडल दिलाए।

पूजा सिहाग, पूजा गहलोत, दीपक नेहरा और मोहित ग्रेवाल ने कुश्ती, जैस्मिन ने बाक्सिंग और संदीप पूनिया ने एथलेटिक्स में देश को कांस्य पदक दिलाया। महिला हाकी टीम में शामिल हरियाणा की सविता पूनिया, ज्योति, मोनिका मलिक, निशा वारसी, नेहा गोयल, उदिता, नवनीत, शर्मिला और सोनिका ने कांस्य पदक जीता।

Back to top button