घर पर ही बनाए चिकन मसाला पाउडर, जानें तरीका

क्या आप भी घर पर नॉनवेज बनाते समय बाजार के मसालों का इस्तेमाल करते हैं, तो आज हम आपके लिए घर पर ही चिकन मसाला पाउडर बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। इस मसाले की मदद से आपके नॉनवेज को रेस्टोरेंट से भी अच्छा स्वाद मिलेगा। जिस तरह गरम मसाला या बाकी मसाले तैयार होते हैं, यह मसाला भी ठीक उसी तरह से बनाया जाता है। ताजे साबुत मसालों का उपयोग कर बनाए गए व्यंजन बेहतरीन जायका देते हैं। आइये जानते हैं चिकन मसाला पाउडर बनाने की रेसिपी।

आवश्यक सामग्री

– 100 ग्राम साबुत धनिया
– 1 कप सूखी लाल मिर्च
– 2 बड़े चम्मच काली मिर्च
– 1 बड़ा चम्मच सौंफ
– 1 बड़ा चम्मच जीरा
– 1 बड़ा चम्मच सफेद चावल
– 5-7 इलायची
– 1 छोटा चम्मच पॉपी/ खसखस
– 10-12 पत्तियां करी पत्ता
– 1 छोटा टुकड़ा हल्दी
– 2-3 तेजपत्ता
– 2 चक्रफूल
– 1 टुकड़ा दालचीनी
– 5 लौंग
– 2 मोग्गु
– 3 कल्पासी
– 1 छोटा चम्मच क्रिस्टल नमक

बनाने की विधि

सबसे पहले एक पैन में सूखी लाल मिर्च को डालकर कुछ 2 से 3 मिनट के लिए ड्राई रोस्ट कर लें। जब लाल मिर्च का रंग बदलने लगे और खुशबू आने लगे तो आप उसे एक प्लेट में निकाल लें। इसके बाद चावल को भी ठीक इसी तरह से पैन में ड्राई रोस्ट करें। सॉते करते हुए जब चावल से खुशबू आने लगेगी तो समझे वो रोस्ट हो गया है। उसे भी मिर्च वाली प्लेट में निकालकर रख लें।

अब एक-एक करके आप सारे मसालों को भून लें। धनिया, काली मिर्च, सौंफ, जीरा खसखस और करी पत्ता को अलग-अलग भून लेना है। तेजपत्ता, चक्रफूल, दालचीनी, लौंग, मोग्गु और कल्पासी को एक साथ भून सकते हैं। इन सारी चीजों को ठंडा कर लें। इसके बाद एक ब्लेंडर लें और उसमें सारी सामग्री डालें। इसके साथ ही इसमें क्रिस्टल सॉल्ट मिलाकर एक बार ब्लेंड कर लें। एक बार ब्लेंड करने के बाद लिड हटाकर चम्मच से सामग्री को हिला लें और फिर दोबारा सभी चीजों को अच्छी तरह पीसकर एक बारीक पाउडर तैयार कर लें। आपका घर पर बना चिकन मसाला तैयार है। इसे एयरटाइट कंटेनर ट्रांसफर करके स्टोर कर लें।

Back to top button