चरखी दादरी: अनियमितताएं बरतने पर निजी अस्पताल सील

जिला स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार रात बड़ी कार्रवाई करते हुए दादरी के लोहारू रोड स्थित निजी अस्पताल को सील कर दिया। ये कार्रवाई अस्पताल प्रबंधन की अनियमितताओं पर संज्ञान लेकर की गई। वहीं कार्रवाई के विरोध की आशंका के चलते ड्यूटी मजिस्ट्रेट और पुलिस बल भी मौके पर तैनात रहा। सीएम नायब सिंह सैनी के आदेशों के बाद देर रात स्वास्थ्य विभाग की दो टीमों द्वारा कार्रवाई के बाद अस्पताल को सील किया गया। इस मामले में कार्य के प्रति लापरवाही बरतने के आरोप में तत्कालीन सीएमओ और डिप्टी सीएमओ को सस्पेंड किया गया है। साथ ही अस्पताल के खिलाफ जांच टीम द्वारा एफआईआर दर्ज करवाने को लेकर शिकायत दर्ज करवाई गई है।

बता दें कि वर्ष 2020 में एक मरीज ने चरखी दादरी के निजी अस्पताल में ऑपरेशन करवाया था। वर्ष 2022 में उसने दिल्ली के एम्स अस्पताल में जांच करवाई तो पेट में गॉज (पट्टी) होने की बात उसे पता चली। इसके बाद मरीज ने तत्कालीन मुख्यमंत्री के समक्ष इसकी शिकायत की। इस पर संज्ञान लेकर सीएम ने रोहतक पीजीआई के चिकित्सकों का बोर्ड बनाकर जांच करवाई। बाद में पीड़ित मुख्यमंत्री से मिले और पूरे मामल की जानकारी दी। जानकारी मिलने के बाद सीएम नायब सिंह सैनी ने विभाग के आला अधिकारियों को ठोस कार्रवाई के आदेश दिए।

बोर्ड ने तीन दिन पहले ही अपनी रिपोर्ट सौंपी, जिसमें मरीज के दूसरे ऑपरेशन के दौरान अस्पताल के चिकित्सक की ओर से चूक होने का अंदेशा जाहिर किया गया। इतना ही नहीं आयुष्मान योजना में भी अस्पताल के फर्जीवाड़ा करने के तथ्य विभाग के सामने आए और इस आधार पर अस्पताल को आयुष्मान पैनल से हाल ही में बाहर किया गया है। 

बताया जा रहा है कि ऑपरेशन के दौरान हुई चूक को लेकर उक्त मरीज शुक्रवार को मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से मिला और उन्होंने तत्काल स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक को कार्रवाई का आदेश दिया। महानिदेशक के आदेश पर जिला स्वास्थ्य विभाग ने दो टीमें गठित की और शुक्रवार देर रात जयहिंद अस्पताल में छापा मारा। टीम द्वारा अस्पताल में भर्ती 18 मरीजों को शिफ्ट किया गया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जयहिंद अस्पताल को सील करने के लिए जब मरीजों को रेफर करने की बात कही तो उनके तीमारदारों ने विरोध शुरू कर दिया। कुछ देर बाद आईएमए पदाधिकारी भी मौके पर पहुंच गए और कार्रवाई का विरोध किया। हालांकि टीम द्वारा कार्रवाई करते हुए देर रात अस्पताल को टीम ने सील कर दिया। 

Back to top button