5000 करोड़ की मनी लांड्रिंग में कारोबारी गगन के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को पांच हजार करोड़ रुपये की मनी लांड्रिंग और बैंक धोखाधड़ी मामले में दिल्ली के कारोबारी गगन धवन के खिलाफ अदालत में चार्जशीट दाखिल कर दी है। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सिद्धार्थ शर्मा की अदालत में ईडी के सरकारी वकील नितेश राणा ने दस्तावेज दाखिल किए। मामले की अगली सुनवाई तीन जनवरी को होगी। 
5000 करोड़ की मनी लांड्रिंग में कारोबारी गगन के खिलाफ चार्जशीट दाखिलगुजरात की फार्मा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक लिमिटेड (एसबीएल) ने आंध्रा बैंक से पांच हजार करोड़ रुपये का लोन लिया और फिर उसे नहीं चुकाया। ईडी ने इस कंपनी के निदेशक गगन धवन पर आरोप लगाया है कि वह कंपनी से मिलीभगत कर करोड़ों रुपये दिल्ली लाता था और यहां रियल स्टेट समेत अन्य संपत्तियों में निवेश करता था। आरोपी गगन को भी एसबीएल ग्रुप से डेढ़ करोड़ रुपये मिले थे। गगन को एक नवंबर को गिरफ्तार किया गया था। 15 नवंबर को अदालत ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। आयकर विभाग के एक अधिकारी को तथाकथित रूप से घूस देने के मामले में भी धवन के खिलाफ ईडी जांच कर रहा है। 

अदालत ने 14 नवंबर को एसबीएल के दो अन्य निदेशक नितिन और चेतन संदेसरा के खिलाफ भी गैर जमानती वारंट जारी किया है। एजेंसी का कहना है कि शायद संदेसरा ने देश छोड़ दिया है। इसके अलावा सीबीआई ने बैंक धोखाधड़ी मामले में कंपनी के निदेशक जयंती लाल संदेसरा, दीप्ति चेतन, राजभूषण ओमप्रकाश, नितिन जयंती लाल और आंध्रा बैंक के पूर्व निदेशक अनूप गर्ग समेत कई आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया है।  

गगन की संपत्ति जब्त

ईडी ने शनिवार को गगन की 1.17 करोड़ रुपये की एक संपत्ति जब्त की है। 336 वर्ग मीटर का यह प्लाट गुरुग्राम की डीएलएफ सिटी फेज थ्री में है। 

 
Back to top button