चारधाम यात्रा 2024: बदरीनाथ यात्रा का है प्लान…तो इस खूबसूरत घाटी के दीदार जरूर कीजिएगा

यदि आप चारधाम यात्रा पर आ रहे हैं, तो आप बदरीनाथ धाम के दर्शनों के साथ ही प्रकृति के दीदार की हसरत भी पूरी कर सकते हैं। बदरीनाथ क्षेत्र में स्थित उर्गम घाटी में तीर्थाटन और पर्यटन के लिहाज से कई ऐसी जगह हैं, जो मन को आनंदित और सुकून देती हैं। यहां वर्षभर पर्यटकों की आवाजाही बनीं रहती है।

इसी घाटी में पंचम केदार कल्पेश्वर मंदिर भी स्थित है। बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर जोशीमठ से 10 किमी पहले हेलंग नामक स्थान से उर्गम घाटी के लिए अलग से सड़क मार्ग जाता है। यह मार्ग करीब 16.50 किमी है। तीर्थयात्री उर्गम घाटी में तीर्थाटन के साथ ही प्राकृतिक सौंदर्य, झरने, दुर्लभ वन्यजीव और कलकल बहती कल्पगंगा के दीदार कर सकते हैं।

उर्गम घाटी में प्रसिद्ध कल्पेश्वर मंदिर, पंचबदरी में से एक ध्यान बदरी, विश्वनाथ मंदिर, घंटाकर्ण मंदिर, उर्वाऋषि आश्रम, गौरा देवी मंदिर, केदार मंदिर, फ्यूंला नारायण और बंशी नारायण मंदिर दर्शनीय हैं। यहां से द्वितीय केदार मद्महेश्वर, चतुर्थ केदार रुद्रनाथ और बदरीनाथ धाम जाने के लिए ट्रैक रूट भी जाता है।

घाटी में कदम-कदम पर होम स्टे की सुविधा है। यहां करीब 40 होम स्टे हैं। जिनका किराया 500 से 2500 रुपये तक निर्धारित है।

इन होम स्टे में पहाड़ी व्यंजन भी परोसे जाते हैं। दिल्ली से आप रेल मार्ग से ऋषिकेश पहुंचने के बाद ऋषिकेश से 229 किमी तक बस या टैक्सी में सफर कर हेलंग आ सकते हैं।

इसके बाद हेलंग से 16.50 किमी की दूरी तय कर उर्गम पहुंचा जा सकता है।

यहां छोटे वाहनों की आवाजाही होती है। यहां जाने के लिए हेलंग और जोशीमठ में स्थानीय वाहन भी उपलब्ध रहते हैं।

Back to top button