चंडीगढ़ पुलिस विभाग की तरफ से लोगों को  साइबर अपराध से जागरूक करने का अनोखा अंदाज.. 

चंडीगढ़ पुलिस विभाग की तरफ से साइबर अपराध को रोकने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहा है। इस बार चंडीगढ़ पुलिस का फिल्मी अंदाज में जागरूकता अभियान लोगों को खूब भा रहा है। साइबर टीम की विभिन्न फिल्मों के चित्रण, चर्चित गाने के मीम्स बनाकर इंटरनेट मीडिया के माध्यम से पब्लिक को जागरूक करने में लगी है। पुलिस का यह अलग अंदाज लोगों को भी खूब भा रहा है।

चंडीगढ़ पुलिस प्रसिद्ध हिंदी फिल्म शोले की कुछ चर्चित फोटो के साथ गब्बर और ठाकुर के बीच धमकी वाली बातचीत काफी आकर्षित कर रही है। इसमे रस्सी से बंधे ठाकुर को गब्बर बोल रहा है कि “अपना ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मुझे दे दे ठाकुर। इस पर गब्बर के डाकुओं के बीच रस्सी से बंधा ठाकुर कहता है कि नहीं ओटीपी कभी भी नहीं दूंगा।

लोगों को जागरूक करने का अनोखा अंदाज

शोले के बाद साइबर अपराध पर बनी वेब सीरीज जामताड़ा के सबसे शातिर साइबर ठग की भूमिका निभाने वाले युवक की तस्वीर मुन्ना भाई एमबीबीएस के संजय दत्त को दिखाया गया। इसमें जामताड़ा का एक्टर कहता है कि हेलो सर आपके बैंक खाते की अवधि समाप्त हो गई है। इधर से भेजने वाले लिंक को खोलकर अपना पेन कार्ड अपडेट कर दे। इस पर सामने से मुन्ना भाई के एक्टर संजय दत्त कह रहे कि खाली पीली दिमाग खराब मत कर

मीम्स के साथ-साथ अवेयरनेस मैसेज

पुलिस विभाग ने इस तरह के संदेश के साथ-साथ जागरूकता फैलाने के लिए मीम को भी साझा किया। पुलिस विभाग ने इन मीम्स के जरिये पब्लिक का दिल जीत लिया है और वे उन्हें ‘मीम्स पुलिस’ कहने लगे हैं। जहां एक ओर चंडीगढ़ पुलिस की पोस्ट को खूब लाइक मिल रहे हैं, वहीं दूसरी इस तरह के मीम्स वाले पोस्ट को लोग पसंद कर सवाल-जवाब के जरिए अपने को साइबर स्मार्ट भी बना रहे है। पुलिस इन मीम्स के जरिए लोगों से साइबर जागरूक बनने, अपना एक मजबूत पासवर्ड रखने सहित साइबर ठगी के अलग-अलग तरीके की जानकारी देकर सजग रहने की अपील कर रही है। पुलिस के अनुसार

साइबर अपराध से बचाव का सबसे बड़ा और पहला तरीका पब्लिक की जागरूकता है। विभाग के ट्विटर और फेसबुक अकाउंट पर कई नामी फिल्मों के डायलॉग, फिल्मों में दिखाने वाले ठगी के तरीके फोटो सहित विभिन्न तरह के प्रसिद्ध गानों पर मीम्स तैयार कर साझा कर रही है।

ये भी मीम्स

  •  एक्टर गोविंदा फिल्म की एक्ट्रेस करिश्मा कपूर से दुख जाहिर कर बोल रहे कि रोज-रोज तुम जो सनम ऐसा करोगे, पैसे लुट जाएंगे तो आहें भरोगे।
  •  फिल्म हेरा फेरी में एक्टर अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और परेश रावल की लॉटरी लगने वाले सीन को दिखाकर पुलिस सचेत कर रही कि इस तरह के काल, मैसेज से बच कर रहे।

शहर में बढ़ता साइबर अपराध

  • वर्ष 2017 में साइबर अपराध के 2,242 मामले
  • वर्ष 2018 में मामले बढ़ कर 3,167 हो गए
  • वर्ष 2019 में 4,793 साइबर अपराध की शिकायत
  • 2020 में 6,220 केसों पर शिकायत आई।
  • वर्ष 2021 में 5,922 मामले आए थे।

Back to top button