केन्द्र ने दिया हरसंभव मदद का भरोसा, चारधाम यात्रा जल्द शुरू

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि केंद्र सरकार आपदा की घड़ी में पूरी तरह से प्रदेश के लोगों के साथ खड़ी है और राज्य सरकार अभी तक 12000 श्रद्धालुओं को रेस्क्यू कर चुकी है।

हल्द्वानी दौरे पर पहुंचे धामी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, सड़क परिवहन मंत्री और रक्षा मंत्री ने हर संभव मदद का भरोसा दिया है। राहत और बचाव कार्य के लिए केन्द्र की तरफ से चिनूक और एमआई हेलीकॉप्टर उपलब्ध करवाया गया है। लगातार लोगों को रेस्क्यू करने का काम किया जा रहा है। शनिवार सुबह तक 12000 लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है। लापता लोगों की तलाशी काम भी जारी है।

प्रदेश में आपदा से 15 लोगों की मौत की खबर है। अभी सूचनाएं जुटाई जा रही है। उन्होंने कहा कि तीन दिन पूर्व हुई अतिवृष्टि से टिहरी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और देहरादून जिले में काफी नुकसान हुआ है। खासकर केदारनाथ मार्ग को बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ है। नौ से दस जगहों में मार्ग को भारी नुक़सान हुआ है। कई जगहों में 150 मीटर से अधिक मार्ग गायब हो गया है।

दूरसंचार, पेयजल और विद्युत आपूर्ति बाधित हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार का प्रयास है कि जल्द सभी चीजों को दुरुस्त कर चारधाम यात्रा को बहाल किया जाए। उन्होंने आगे कहा कि श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। युद्धस्तर पर राहत और बचाव कार्य जारी है। जल्द सभी को निकाल लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं और अधिकारियों के साथ संवाद किया और कार्यकर्ताओं से सुझाव भी लिए।

Back to top button