प्रदेश में उत्साह व उल्लास के साथ मनाया जा रहा है 69वां गणतंत्र दिवस

लखनऊ। देश के 69वें गणतंत्र दिवस पर प्रदेश भर में जिला तथा मंडल मुख्यालय के साथ ही जगह-जगह पर झंडारोहण के साथ जश्न मनाया जा रहा है। प्रदेश के कोने-कोने में लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। प्रभात फेरी के साथ अधिकांश जगह पर लघु नाटकों का भी आयोजन किया गया है।  प्रदेश में उत्साह व उल्लास के साथ मनाया जा रहा है 69वां गणतंत्र दिवस

मेरठ में आज गणतंत्र दिवस पर्व के अवसर पर गांधी आश्रम से प्रभात फेरी निकली। यहां के शहीद स्मारक पर जिलाधिकारी समीर वर्मा व नागरिक गण ने पुष्पांजलि की। ध्वजारोहण के बाद जिलाधिकारी समीर वर्मा ने लोगों को सद्भाव की शपथ दिलाई। आज कमिश्नरी पर कमिश्नर डाक्टर प्रभात कुमार ने एक महिला कर्मचारी से ध्वजारोहण कराया। मेरठ पुलिस लाइन में एडीजी प्रशांत कुमार के साथ जिले के प्रभारी मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने परेड की सलामी ली।

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह तथा एडीजी प्रशांत कुमार ने पुलिस लाइन में ध्वजारोहण भी किया। मेरठ गणतंत्र दिवस पर्व के अवसर पर कलेक्ट्रेट में लघु नाटिका का मंचन किया गया। 

गोरखपुर के जिलाधिकारी कार्यालय परिसर में झंडारोहण के बाद डीएम राजीव रौतेला ने उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया। गोरखपुर के बसंतपुर मोहल्ले से भारत माता की शोभा यात्रा निकाली गई। अलीनगर मोहल्ले से 60 मीटर लंबी तिरंगा यात्रा निकाली गई। गोरखपुर एसएसपी कार्यालय परिसर में ध्वजारोहण के बाद एसपी देहात ज्ञान प्रकाश चतुर्वेदी पुलिसकर्मियों को शपथ दिलाई। 

मुरादाबाद में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया सभी कार्यालयों पर विभाग प्रमुखों ने ध्वजारोहण किया। कमिश्नर सभागार में मंडलायुक्त राजेश कुमार सिंह, कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह व अन्य कार्यालय में भी ध्वजारोहण किया गया। मुरादाबाद पुलिस लाइन में गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। परेड की सलामी पंचायती राज एवं लोक निर्माण राज्यमंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह ने ली। उन्होंने परेड का निरीक्षण किया। मार्च पास्ट में मुरादाबाद पुलिस की विभिन्न टुकड़ियां शामिल रहीं।

इस दौरान सांस्कृतिक और देशभक्ति पूर्ण गीत एवं कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। इससे पहले तड़के सुबह कांग्रेस जनों ने प्रभात फेरी निकाली। मुरादाबाद में गणतंत्र दिवस पर लालबाग जामिया कस्मिया मदरसा शाही में मोहतमिम मौलाना नासिर ने ध्वजारोहण किया। यहां पर बच्चों में जोश दिखा, सभी हाथों में झंडे लहराते हुए दिखे।

अमरोहा पुलिस लाइन में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री चेतन चौहान ने परेड की सलामी ली। अपने संबोधन में उन्होंने युवाओं को देश प्रेम का पाठ पढ़ाया। संभल के बहजोई में रिजर्व पुलिस लाइन में समाज कल्याण राज्य मंत्री गुलाब देवी ने परेड की सलामी ली। कानपुर में गणतंत्र दिवस पर अपने कार्यालय प्रांगण में झंडारोहण के बाद कमिश्नर पीके मोहंती ने लोगों को शपथ दिलाई।

चंदौली के मुगलसराय में मंडल रेल प्रबंधक तथा चंदौली जिलाधिकारी कार्यालय प्रांगण में डीएम ने ध्वजारोहण किया। वाराणसी में गणतंत्र दिवस पर बीएचयू के एम्फीथिएटर में ध्वजारोहण के एनसीसी कैडेट्स को कार्यवाहक कुलपति डॉ नीरज त्रिपाठी ने सम्बोधित किया।  श्रावस्ती में गणतंत्र दिवस पर जिला मुख्यालय पर पुलिस लाइन में जिले के प्रभारी मंत्री रणवेंद्र सिंह ने ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। इस मौके पर पुलिस पीएसी होमगार्ड महिला पुलिस और दमकल विभाग के कर्मचारियों ने परेड में हिस्सा लिया। स्कूली छात्र छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

 
Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button